रीवा एयरपोर्ट का लोकार्पण आज, पीएम मोदी करेंगे हवाई अड्डे का वर्चुअली उद्घाटन

KNEWS DESK, मध्य प्रदेश के रीवा में आज एयरपोर्ट का उद्घाटन होने जा रहा है जो क्षेत्र के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। यह एयरपोर्ट जोकि डेढ़ साल की मेहनत के बाद तैयार हुआ है।

Now Rewa Airport will be inaugurated on 20 October | 20 अक्टूबर को PM मोदी  करेंगे रीवा एयरपोर्ट का लोकार्पण: बनारस से वर्चुअली जुड़ेंगे, तैयारियां  शुरू - Rewa News | Dainik ...

आज रीवा एयरपोर्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा। यह कार्यक्रम आज शाम चार बजे बनारस में आयोजित किया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी उपस्थित रहेंगे। वहीं रीवा एयरपोर्ट का शिलान्यास 15 फरवरी 2023 को किया गया था और इसके निर्माण पर 500 करोड़ रुपये की लागत आई है। यह एयरपोर्ट 3.5 मीटर चौड़ी हवाई पट्टी के साथ बना है जो 72 सीटर विमानों को उतरने की सुविधा प्रदान करेगा। यह एयरपोर्ट न केवल रीवा बल्कि आसपास के क्षेत्रों के लिए भी परिवहन की नई संभावनाएं खोलेगा।

बता दें कि रीवा का हवाई इतिहास 110 साल पुराना है। 1914 में महाराजा व्यंकट रमण सिंह जू देव ने 18 हजार रुपये का एक लड़ाकू विमान खरीदा था जो प्रथम विश्व युद्ध में शामिल होने के लिए रंगून भेजा गया था। इस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद 1915 में 22,500 रुपये में एक और लड़ाकू विमान मंगाया गया। इन विमानों को उड़ाने के लिए भारत से तीन पायलटों को चुना गया था, जिनकी ट्रेनिंग इंग्लैंड में हुई थी। वहीं रीवा एयरपोर्ट का उद्घाटन न केवल ऐतिहासिक है बल्कि यह क्षेत्र के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसे लेकर राज्य के नेतृत्व द्वारा की जा रही पहलें और निवेश उम्मीद जताते हैं कि रीवा जल्द ही एक प्रमुख हवाई यातायात केंद्र के रूप में उभरेगा।

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.