उत्तराखंड: भीमताल में शुरू हुआ झील सफाई का कार्य, समाजसेवी बृजवासी का प्रयास लाया रंग

रिपोर्ट – कान्ता पाल

नैनीताल – के न्यूज़ की खबर का असर और समाजसेवी बृजवासी द्वारा बीते दशकों से प्रशासनिक अधिकारियों से मिलकर झील की गंदगी निकासी-सफाई के लगातार किए जा रहे प्रयास अब रंग लाने लगे हैं।

भीमताल झील से सिल्ट निकालने का काम शुरू 

आपको बता दें कि उत्तराखंड की सरोवर नगरी नैनीताल से लगभग 24 किमी की दूरी पर स्थित भीमताल झील गर्मी के कारण सूख चुकी थी| इस वजह से झील के किनारे डेल्टा दिखाई देने लगे, जो सिल्ट के मैदान में तब्दील हो चुके हैं| काफी लंबे समय से स्थानीय लोग झील से सिल्ट निकालने की मांग कर रहे थे लंबे दशक से भीमताल झील गाद, मिट्टी, गंदगी से मुक्ति की बाट जोह भीमताल झील में अब 3 दशक बाद अब सिंचाई विभाग ने झील की सफाई के लिए मशीनें झील में उतार दी है।

उत्तराखंड की भीमताल झील का जलस्तर घटा, टूरिज्म पर पड़ रहा बुरा असर - Water  level Bhimtal lake Uttarakhand has decreased tourism getting affected badly  ntc - AajTakदेश-विदेश के पर्यटकों की पहली पसंद यह झील

बता दें कि भीमताल पर्यटन प्रदेश की मुख्य झील देश-विदेश के पर्यटकों की पहली पसंद यह झील पिछले 3 दशक से गाद मिट्टी मलबा गंदगी से भरी पड़ी हुई थी, भीमताल वासियों की बार-बार मांग करने के उपरांत भी इस झील के लिए केंद्र, राज्य कहीं से भी बजट पास न हो सका, सभी झील प्रेमी शहर की जनता में बड़ी मायूस थी। इस वर्ष जनवरी माह से डेल्टा दिखने लगे थे।

About Post Author