सोनभद्र में डायरिया प्रभावित गांवों और कस्बों में डॉक्टर कैंप लगाकर मरीजों को दे रहें दवाइयां, लोगों को खान-पान और साफ सफाई रखने की दी सलाह

रिपोर्ट – अरविन्द दुबे

उत्तर प्रदेश – सोनभद्र जिले में इन दिनो डायरिया का प्रकोप देखने को मिल रहा है। करमा, घोरवल, राबर्ट्सगंज, बभनी , दुद्धी और चोपन विकासखंड में डायरिया के मरीज मिलने से हरकत में आई स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार कैंप कर लोगो में दवाइयां और क्लोरिन की गोलियां बांट रही है। खुद जिला सीएमओ अश्वनि सिंह ने मोर्चा संभाल रखा है और गांवों में जाकर लोगों को पानी उबालकर शुद्ध पानी पीने व घरों के आस-पास साफ सफाई रखने की सलाह देते नजर आ रहे हैं।

लोगों को खान-पान पर विशेष ध्यान देने के लिए किया जागरूक 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में डायरिया के प्रकोप के चलते इन दिनों 100 से ज्यादा मरीज अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती है। जिला अस्पताल में 24 घंटे में ही 40 से ज्यादा मरीज पहुंच गए। शासन के मंशा के अनुरूप बेहतर इलाज चिकित्सकों के द्वारा किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम गांवों में कैंप करके दवा वितरित करा रही है। इसके साथ ही लोगों को खान-पान पर विशेष ध्यान देने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

 लोगों को बचाव के उपाय और जानकारियां

वहीं जिला सीएमओ अश्वनी सिंह ने बढ़ते डायरिया से जहां खुद कैंप कर लोगों को बचाव के उपाय और जानकारियां बांट रहे हैं। सीएमओ द्वारा अन्य गैर-सरकारी संस्थाओं से भी स्थानीय तौर पर मदद करने की अपील की है। जिसके बाद कई गैर-सरकारी संस्थाओं द्वारा दवाइयों का वितरण, चिकित्सा कैंप लगाकर मौके पर इलाज करना, साफ सफाई और लोगों को जागरूक करते नजर आ रहे हैं। बभनी के पोखरा गांव में हिंडाल्को ग्रामीण विकास विभाग और सीएचसी बभनी के संयुक्त बैनर तले स्वास्थ्य शिविर का लगाया गया है। डायरिया पर रोक लगाने के लिए शिविर में 98 मरीजों की जांचकर दवा दी गई।

डॉ0 अश्वनी सिंह ने मरीजों को सलाह दी कि घर में पानी उबाल कर ही सेवन करें। बासी भोजन न करें। घर अथवा आसपास पानी जमा न होने दें। साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखें। जिले के अलग अलग इलाको में 300 से ज्यादा मरीजों का उपचार किया गया। जिले के अलग अलग इलाको में स्वास्थ्य कैंप लगाया जा रहा है लोगो में क्लोरिन का वितरण , गांवों में मच्छर दानी, डीडीटी छिड़काव ,लोगो को जागरूक और सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.