नई दिल्ली में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने यूपी के जल जीवन मिशन की प्रगति का लिया जायजा , कहा- ‘यूपी के 84% से अधिक ग्रामीण घरों में नल से…’

लखनऊ – जल जीवन मिशन की प्रगति की स्थिति पर केंद्रीय जलशक्ति मंत्री सीआर पाटिल ने उत्तर प्रदेश की तारीफ की है। उन्होंने कहा है कि हर घर में नल से पानी पहुंचाने की मुहिम को यूपी ने शानदार तरीके से अंजाम दिया है। अब बारी है लोगों को जागरूक करने की। ग्रामीणों को इस बात के लिए जागरूक किया जाना चाहिए कि पानी की एक-एक बूंद बेहद अनमोल है। इसका संरक्षण जरूरी है। उन्होंने यूपी को इसके लिए अलग से अभियान चलाने को कहा है। केंद्रीय मंत्री सोमवार को नई दिल्ली में यूपी में जल जीवन मिशन की प्रगति का जायजा ले रहे थे।

ज्यादातर परिवारों को मिला पानी का कनेक्शन 

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने प्रेजेंटेशन दिया। उन्होंने बताया कि कैसे तमाम चुनौतियों को पीछे छोड़ते हुए यूपी ने विंध्य और बुंदेलखंड के ज्यादातर परिवारों में पानी के कनेक्शन उपलब्ध करवाए हैं। उन्होंने पूर्वांचल, पश्चिम उत्तर प्रदेश और प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी योजना की प्रगति का ब्योरा केंद्र सरकार के सामने रखा। केंद्रीय मंत्री ने इसपर यूपी की प्रगति की सराहना की। उन्होंने कहा कि, किसी ने सोचा तक नहीं था कि बुंदेलखंड जैसे क्षेत्र की महिलाओं को पानी ढोने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम ऐसा करने में कामयाब रहे हैं।

यूपी सरकार ने अपने प्रेजेंटेशन में बताया कि हर घर नल से जल योजना में सोमवार तक 2,23,86,760 (84.19%) ग्रामीण परिवारों तक टैप कनेक्शन पहुंचा दिया गया है। 13,43,20,560 ग्रामीणों को इस योजना का सीधा लाभ मिला है। साल 2019 से पहले 5,16,221 ग्रामीण परिवारों को ही नल से जल मिल रहा था। बैठक में केंद्रीय मंत्री सीआर पाटिल, यूपी सरकार के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, केंद्रीय राज्यमंत्री वी़ सोमन्ना व डॉ़ राजभूषण चौधरी और यूपी सरकार के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

‘उत्तर प्रदेश जैसे विशाल राज्य में जब मिशन की घोषणा हुई थी, तब केवल 2% घरों में ही नल से जल उपलब्ध था। अब 84% से अधिक ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंच रहा है, यह सराहनीय है। मैं प्रदेश सरकार और विभाग के अधिकारियों का अभिनंदन करता हूं।’ सीआर पाटिल, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री

बुंदेलखंड में प्रगति की स्थिति है ये 

जिला प्रतिशत

महोबा 99.64
झांसी 98.92
ललितपुर 99.4
चित्रकूट 98.76
बांदा 99.01
जालौन 94.37
हमरीपुर 98.75

विंध्य क्षेत्र में प्रगति की स्थिति

जिला प्रतिशत

मिर्जापुर 97.43
सोनभद्र 77.11

यह भी पढ़ें – बॉलीवुड पार्टीज को लेकर रणदीप हुड्डा ने किया रिएक्ट, कहा- ‘मुझे बहुत बाद में पता चला कि ये तो…’

About Post Author