दून में होगा स्वास्थ्य मंत्रियों का सम्मेलन

देहरादून-  केंद्र की भाजपा सरकार के नौ साल पूरे होने पर देश में भाजपा जश्न मना रही है। वहींं अपने हर कार्यकाल में प्रधानमंत्री मोदी देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने पर जोर देते आए है। पीएम मोदी देश के गरीब वर्ग को बेहतर और अच्छी स्वास्थ्य सुविधा देने पर जोर देते हैं। उनका कहना है कि देश का गरीब इलाज के अभाव में अपना दम न तोड़े इसके लिए हमारी सरकार हमेशा प्रयासरत है।

वहीं देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए देश के सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री 14 से 16 जुलाई तक राजधानी देहरादून में चिंतन शिविर के तहत एक अहम बैठक में मिलने जा रहे है। शिविर का शुभारंभ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. मनसुख मांडविया करेंगे। राज्य के स्वास्थ्य सचिव डाॅ. आर राजेश कुमार ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि शिविर की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। शिविर से संबंधित सभी तैयारियों को लगभग पूरा कर दिया गया है।

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि शिविर में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ ही सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य सचिव सम्मिलित होने जा रहे है। शिविर में स्वास्थ्य क्षेत्र की चुनौतियों के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी। जानकारी के मुताबिक,  राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने मई में अपने दिल्ली दौरे के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से उत्तराखंड में  शिविर आयोजित कराने के लिए अनुरोध किया था।

जिसके बाद अब 14 से 16 जुलाई तक राज्य में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। विशेष रूप से विभिन्न राज्यों के बेस्ट प्रैक्टिस किए हुए डॉक्टर भी आयोजन में शिरकत करेंगे। स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न चर्चा के साथ ही संक्रमण रोगो के रोकथाम पर भी शिविर में चर्चा होनी है। वहीं शिविर की समाप्ति के बाद अतिथियों को गंगा आरती का कार्यक्रम भी तय किया गया है।

About Post Author