नैनीताल के इतिहास में पहली बार तापमान में हुई रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी, लोगों को पड़ने लगी पंखों की आवश्यकता

रिपोर्ट – कान्ता पाल

उत्तराखंड – सरोवर नगरी नैनीताल में जून माह में पहली बार तापमान में रिकॉर्ड बढ़ोतरी से गर्मी का अहसास होने लगा है। अगर बात बीते दो तीन सप्ताह की करे तो नगर में 32 से 34 डिग्री तक पहुंचे तापमान से पंखों का सहारा लेना पड़ रहा है।

गर्मी से राहत पाने को लेना पड़ रहा पंखों का सहारा

आपको बता दें कि वनाग्नि व जलवायु परिवर्तन के चलते नैनीताल में पहली बार तापमान 34 डिग्री तक पहुंचा है, जिसके चलते नैनीताल में भी अब गर्मी से राहत पाने को पंखों का सहारा लेना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि नैनीताल के इतिहास में पहली बार गर्मी का अहसास हुआ है। अगर ऐसा ही रहा तो जल्द ही नैनीताल में AC और कूलरों की जरूरत भी पड़ने लगेगी जो कि नैनीताल के भविष्य के लिए चिंताजनक है।

नैनीताल में भी तराई क्षेत्रों की तरह ही पड़ने लगी गर्मी

बता दें कि ग्रीष्म सीजन के दौरान हर वर्ष लाखों की संख्या में देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लाखों की संख्या में सैलानी गर्मी से राहत पाने के लिए पहुचंते हैं, लेकिन अब नैनीताल में भी तराई क्षेत्रों की तरह ही गर्मी पड़ने लगी है। जिसका मुख्य कारण बीते कुछ वर्षों से बर्फबारी नहीं होना माना जा है, तो ऐसे में स्वाभाविक है कि आने वाले समय में नैनीताल से लोग मुंह मोड़ना शुरू कर देंगे। जिसका असर पर्यटन कारोबार पर भी पड़ेगा।

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.