ऑरेंज जोन में पहुंचा इटावा, हीट वेव से बचने के लिए पहला कंट्रोल रूम किया गया स्थापित

रिपोर्ट – प्रमोद दीक्षित 

उत्तर प्रदेश – इटावा में बढ़ते तापमान को लेकर आपदा प्रबंधन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा कमर कस ली गयी है| इटावा  रेड जोन से केवल एक कदम पीछे है। जनपद इटावा में उत्तर प्रदेश का सबसे पहले हीट वेव कंट्रोल रूम  स्थापित किया गया है | उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। इटावा में पारा 44 पार पहुंच गया है, गर्मी से बचने के लिए जन मानस शीतल पदार्थो का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं। भीषण गर्मी को देखते हुए सुबह से ही गन्ने के जूस व शिकंजी के ठेलों पर आम जनमानस की भीड़ लग रही है ।

आपदा प्रबंधन विभाग व स्वास्थ्य विभाग पूरी तरीके से मुस्तैद

बता दें कि इटावा जनपद ऑरेंज जोन में आने के साथी साथ भीषण गर्मी की चपेट में आ गया है, जिसको लेकर इटावा का आपदा प्रबंधन विभाग व स्वास्थ्य विभाग पूरी तरीके से मुस्तैद हो गया है। जी हां बात करें अगर आपदा प्रबंधन विभाग की तो आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जनपद इटावा में हीट वेव से बचने के लिए उत्तर प्रदेश का सबसे पहला कंट्रोल रूम जिला मुख्यालय पर स्थापित किया गया है, कंट्रोल रूम स्थापित करने के साथ ही साथ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हीट वेव से बचने के उपाय हेतु एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है।

कोई काम ना हो तो घर से बाहर न निकले

लगातार बढ़ रही तापमान को देखकर जिला अस्पताल में रोगियों का तांता लगने लगा है| जिला अस्पताल के प्रभारी सीएमएस डॉक्टर एके वर्मा ने बताया कि हमने अपने इमरजेंसी वार्ड में पर्याप्त रूप से ओआरएस का गोल और पानी की समुचित व्यवस्था कर ली है | इसी के साथ आम जनमानस से अपील भी की है कि सुबह 11:00 के बाद से शाम 5:00 तक अगर कोई काम ना हो तो घर से बाहर न निकले।

इटावा जनपद रेड जोन से केवल एक कदम पीछे

वही आपदा प्रबंधन के विशेषज्ञ अवनीश दुबे ने बताया है कि इटावा जनपद रेड जोन से केवल एक कदम पीछे है और ऑरेंज जोन के हाई अलर्ट मोड पर है| इसी के साथ-साथ अवनीश दुबे ने बताया कि 23 जून तक लगातार तापमान में बढ़ोतरी होगी, उसके बाद धीरे-धीरे तापमान में गिरावट भी दर्ज की जाएगी | इटावा शहर की बात करें तो सुबह से ही शहर में लगने वाले शिकंजी और गन्ने के जूस के ठेलों पर आम जनमानस का सैलाब उमड़ पड़ता है, इटावा में भीषण पढ़ने वाली गर्मी में आम जनमानस शिकंजी व गन्ने के रस का सेवन करके भीषण गर्मी में राहत लेने का प्रयास करता नजर आ रहा है।

About Post Author