देवरिया : शहीद कैप्टन डॉ.अंशुमान सिंह के नाम प्राइमरी हेल्थ सेंटर का हुआ उद्धघाटन, लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं की मिलेगी बेहतर सुविधा

रिपोर्ट – रामाश्रय त्रिपाठी

उत्तर प्रदेश – देवरिया जनपद के सलेमपुर तहसील क्षेत्र के बरडीहा दलपत गांव में आज शहीद कैप्टन डॉ.अंशुमान सिंह के नाम से एक प्राइमरी हेल्थ सेंटर का उद्घाटन किया गया। इस समारोह में उत्तर प्रदेश सरकार के कृषिमंत्री सूर्य प्रताप शाही, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह और राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया और फीता काटकर इस स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया।

कैप्टन डा. अंशुमान सिंह की शहादत

आपको बता दें कि कैप्टन डॉ.अंशुमान सिंह ने 19 जुलाई 2023 को सियाचिन में अपनी तैनाती के दौरान एक मेडिकल कैम्प में लगी आग में बहादुरी का परिचय दिया था। आग की चपेट में आकर झुलसते हुए भी उन्होंने दर्जनों सैनिकों को सुरक्षित बाहर निकालने और दवाओं को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाते हुए उन्होंने देश के लिए शहीद हो गए । उनके अदम्य साहस और शहादत के लिए 26 जनवरी 2024 को महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मू ने उन्हें मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया था।

उनके शौर्य और बलिदान की अमर यादगार

उत्तर प्रदेश के कृषिमंत्री सूर्य प्रताप शाही ने उद्घाटन समारोह के दौरान कहा, “कैप्टन अंशुमान सिंह ने अपनी जान की परवाह किए बिना अपने दर्जनों साथियों की जान बचाई और शहीद हो गए। आज उनके सम्मान में प्रदेश सरकार ने इस प्राइमरी हेल्थ सेंटर को उनके नाम पर स्थापित किया है। यह हेल्थ सेंटर उनके शौर्य और बलिदान की अमर यादगार बनेगा।  इस केंद्र की स्थापना से गांव के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर सुविधा मिलेगी और कैप्टन अंशुमान सिंह की यादें हमेशा ताजा रहेंगी|

यह प्राइमरी हेल्थ सेंटर अब गांव के लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की एक महत्वपूर्ण सुविधा बनेगा और कैप्टन अंशुमान सिंह की अमर यादों को संजोए रखेगा। समारोह में मंत्रीगण और स्थानीय नेताओं ने इस पहल को सराहा और शहीद की शहादत को श्रद्धांजलि अर्पित की।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.