DU करेगा हिन्दू अध्ययन केंद्र की शुरूआत, साथ ही बीटेक कोर्स के लिए करेगा ऑफर

KNEWS DESK– दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) हिन्दू सभ्यता के विभिन्न पहलुओं तथा इसकी गतिशीलता, इतिहास ,दर्शन और विश्वदृष्टि पर ध्यान केंद्रित करने लिए इस साल एक हिन्दू अध्ययन केंद्र ( सीएचएस) शुरू करने जा रहा है। विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद् की बैठक में 9 जून को इस संबंध में प्रस्ताव अनुमोदित किया गया है। इस नए केंद्र के तहत प्रारंभ में 2023-24  के  शैक्षिक सत्र  के लिए हिन्दू अध्ययन में  पोस्ट  ग्रेजुएट प्रोग्राम शुरू करेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए प्रक्रिया  कल शुरू हो जाएगी। DU के करीब 65 कॉलेजों में 70 हजार अंडर ग्रेजुएट सीटों पर एडमिशन होना है। इच्छुक विद्यार्थी CSAS पोर्टल के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

 CUET ( पीएचडी )देना होगा अनिवार्य

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बीते दिनों हुई बैठक में एक निर्णय लिया था, जिसके अनुसार अब पीएचडी के लिए दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को एनटीए की ओर से आयोजित कराई जाने वाली सीयूईटी परीक्षा में भाग लेना होगा| पीएचडी में दाखिले के लिए अभ्यर्थियों को सीयूईटी (पीएचडी) में शामिल होना होगा।

डीयू  करेगा बीटेक के लिए ऑफर 

कार्यकारिणी परिषद की बैठक के दौरान तय हुआ कि दिल्ली विश्वविद्यालय में कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग,  इलेक्ट्रॉनिक्स एन्ड संचार इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक डिग्री ऑफर करेगा| जिसमें कुल 360 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा, इसमें प्रत्येक बी.टेक कार्यक्रम के लिए 120 छात्र होंगे| दाखिले के लिए उम्मीदवार को जेईई मेन्स एग्जाम देना होगा| पहले दो सेमेस्टर के लिए सिलेबस, क्रेडिट और पाठ्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है|

About Post Author