डा. नीरज बोरा को अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष की कमान

▪️व्यावसायिक शिक्षा मंत्री कपिलदेव अग्रवाल बने प्रदेश प्रभारी

▪️यूपी की 201 सदस्यीय प्रदेश कार्यकारिणी घोषित

लखनऊ। विधायक डॉ. नीरज बोरा उत्तर प्रदेश में एक बार पुनः अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष की कमान संभालेंगे। व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री कपिलदेव अग्रवाल को प्रदेश प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। नवगठित प्रदेश इकाई में बरेली कैंट के विधायक संजीव अग्रवाल, पूर्व मंत्री एवं बहराइच की विधायक डॉ. अनुपमा जायसवाल तथा चन्दौली के विधायक रमेश जायसवाल को वरिष्ठ कार्यकारी अध्यक्ष, आगरा के विधायक पुरुषोत्तम खण्डेलवाल, गाजियाबाद के नानकचन्द गोयल, गोण्डा के अटल गुप्ता, प्रतापगढ़ के रमेश अग्रहरि, जालौन के दिलीप सेठ, अलीगढ़ के जगमोहन गुप्ता और वाराणसी के के.डी. अग्रवाल को कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली है। वरिष्ठ महिला नेत्री श्रीमती मिथलेश अग्रवाल महिला इकाई के प्रदेश अध्यक्ष का दायित्व निभायेंगी।

संगठन की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को एयरोसिटी नई दिल्ली स्थित आईबीआईएस होटल में आयोजित चिन्तन बैठक में संगठन के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र गुप्ता, महामंत्री राजीव मित्तल की उपस्थिति में हुए उत्तर प्रदेश की नई कार्यकारिणी का गठन और अनुमोदन हुआ। सर्व वैश्य समुदाय को संगठित करने तथा सामाजिक कार्यों को गति देने पर सहमति बनी। प्रदेश अध्यक्ष के पद पर एक बार पुनः लखनऊ उत्तर के विधायक एवं वरिष्ठ वैश्य नेता डॉ. नीरज बोरा को आसीन किया गया। सांगठनिक दृष्टि से उत्तर प्रदेश को पूर्वांचल, मध्यांचल और पश्चिमांचल में विभक्त करते हुए समाज को जोड़ने तथा तहसील व नगर स्तर तक संगठनात्मक ढांचा तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। लखनऊ के मनोज अग्रवाल, डॉ. अजय गुप्ता, डॉ. अनिल गुप्ता, बरेली के जितेन्द्र रस्तोगी, मीरजापुर के चन्द्रांशु गोयल, मथुरा के रविकान्त गोयल तथा कानपुर के नीरज गुप्ता को प्रदेश महामंत्री, लखनऊ की अल्पना गुप्ता और महेन्द्र गुप्ता को कार्यालय मंत्री समेत प्रदेश के समस्त वैश्य उपवर्गों को सम्मिलित करते हुए 200 सदस्यीय कार्यकारिणी की घोषणा की गई। इसमें प्रदेश के वैश्य मंत्री, विधायक, सांसद एवं विशिष्ट जनों को एडवाइजर बनाया गया है। नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष ने पुनः मनोनयन पर शीर्ष नेतृत्व का आभार जताते हुए कहा कि वे समाज के विभिन्न घटकों को एकजुट करने और संगठन की अपेक्षाओं को पूरा करने का हर सम्भव प्रयास करेंगे।

तीन हिस्सों में विभाजित कर तैयार होगा संगठनात्मक ढांचा
संगठनात्मक कार्य को विस्तार देने की दृष्टि से उत्तर प्रदेश को तीन जोन में बांटा गया है। जोन प्रथम में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, आगरा एवं अलीगढ़ समेत 6 मण्डल का नेतृत्व वरिष्ठ कार्यकारी अध्यक्ष संजीव अग्रवाल के नेतृत्त्व में कार्यकारी अध्यक्ष पुरुषोत्तम खण्डेलवाल, जगमोहन गुप्ता एवं नानकचन्द गोयल के सहयोग से संचालित किया जायेगा। समाजसेवी दीपक मित्तल को इस जोन में सलाहकार नियुक्त किया गया है। जोन द्वितीय में मध्य उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, अयोध्या, देवीपाटन, झांसी और चित्रकूट सहित 6 मण्डल में वरिष्ठ कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. अनुपमा जायसवाल, अटल गुप्ता कार्यकारी अध्यक्ष के नेतृत्व में वरिष्ठ पदाधिकारीगण के सहयोग से कार्य होगा। तृतीय जोन में पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, काशी, बस्ती, आजमगढ़, प्रयागराज और मिर्जापुर सहित 6 मण्डलों में वरिष्ठ कार्यकारी अध्यक्ष रमेश जायसवाल के साथ साथ कार्यकारी अध्यक्ष रमेश अग्रहरि, के.डी.अग्रवाल के नेतृत्व में क्षेत्रीय वरिष्ठ पदाधिकारीगण के सहयोग से संगठन कार्यों को विस्तार मिलेगा।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी में बढ़ा यूपी का प्रतिनिधित्व
अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में यूपी का प्रतिनिधित्व बढ़ाने पर सहमति हुई। इसमें प्रदेश सरकार के मंत्री नंदगोपाल गुप्ता ‘नंदी’, कपिलदेव अग्रवाल, रवीन्द्र जायसवाल के साथ ही पूर्व मंत्री व विधायक डॉ. अनुपमा जायसवाल, वरिष्ठ वैश्य नेता सत्यप्रकाश गुलहरे एवं बांदा के संतोष गुप्ता को राष्ट्रीय टीम का हिस्सा होंगे।

वाराणसी में रखी जाएगी वैश्य आनन्दम् भवन की आधारशिला : अशोक अग्रवाल
बैठक के दौरान संगठन के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने बताया कि आज़ादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में दस लाख से अधिक तिरंगे का वितरण कराया गया। उन्होंने बताया कि संगठन की दक्षिण भारत इकाई ने वाराणसी में भूमि क्रय कर लिया है और शीघ्र ही वहां आईवीएफ आनन्दम् नामक 150 कक्ष के भव्य अतिथि गृह की बुनियाद रखी जाएगी। उन्होंने गत माह वृन्दावन में अंतरराष्ट्रीय कार्यसमिति बैठक को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने में सहयोग के लिए यूपी इकाई के प्रति धन्यवाद प्रकट किया। चिन्तन बैठक में अंतरराष्ट्रीय पदाधिकारियों के अतिरिक्त राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अशोक गोयल, विधायक एवं यूपी के अध्यक्ष डॉ. नीरज बोरा, प्रदेश सरकार के मंत्री कपिलदेव अग्रवाल, विधायक संजीव अग्रवाल, विधायक डॉ. अनुपमा जायसवाल, नानकचंद गोयल, अटल गुप्ता, रमेश अग्रहरि, दीपक मित्तल, राहुल गोयल, डॉ. अजय गुप्ता सहित अन्य मौजूद रहे।