दिल्ली: गुरुद्वारा बंगला साहिब में जल्द मिलेगी कैंसर जांच की सुविधा,मशीन लगाने की सरकार ने दी अनुमति

KNEWS DESK- दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब में गुरु हरकिशन पालीक्लिनिक में कैंसर की जांच कराने की सुविधा अब शुरू हो गई है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका ने कहा कि 2 माह में पाजिट्रान एमिशन टोमोग्राफी सीटी स्कैन मशीन मशीन लग जाएगी। इस मशीन के माध्यम से  1 सप्ताह  में 120 मरीजों की जांच संभव होगी।

आपको बता दें कि दिल्ली में लोगों के लिए एक खुशखबरी है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका ने कहा कि PET मशीन लगाने के लिए सरकार से अनुमति मिल गई है। अरदास के बाद बाबा बचन सिंह के नेतृत्व में इसे लगाने का काम शुरू किया गया है। सरकार से मिली अनुमति के मुताबिक इन मशीन से 1 सप्ताह में 120 मरीजों की जांच संभव होगी । कैंसर की जांच व उपचार महंगा होने की वजह से मरीजों विशेषकर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को परेशानी होती है। इसी को देखते हुए कमेटी ने यह फैसला लिया है। तो वहीं कमेटी के महासचिव जगदीप सिंह काहलो ने कहा है कि पालीक्लिनिक में सीटी स्कैन मैमोग्राफी व आधुनिक डिजिटल लैब पहले से ही काम कर रही है। यहां मात्र 50 रुपये में सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध है।

 अमेरिका से कैंसर मशीन मंगवाई जाएगी

जानकारी के लिए बता दें कि  कमेटी के महासचिव ने कहा कि हम संगत की सेवा की दिशा में काम करते हैं। कैंसर एक बड़ी बीमारी है और इस बीमारी से देश की बड़ी आबादी प्रभावित हौ।  ऐसे में मरीजों के लिए यह मशीन काफी फायदेमंद साबित होने वाली है। इस कैंसर मशीन को अमेरिका से मंगवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मशीन लगाने से पहले गुरुद्वारा बंगला साहिब के केंद्र की बिल्डिंग तैयार की जा रही है।

About Post Author