यूपी में CM योगी ने लोगों से की अपील, पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ अभियान आज से शुरू

KNEWS DESK-  UP में शनिवार से पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ थीम पर वृक्षारोपण जन अभियान-2023 की शुरूआत हो रही है। राज्य की सरकार ने UP  में 35 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य रखा है। CM योगी ने लोगों से अपील है कि आज कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं। यह अपील CM ने अपने सोशल मीडिया के जरिए की है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश को हरा भरा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हमारे लिए पर्यावरण की रक्षा आस्था का विषय है। हमारे पास प्राकृतिक संसाधन है क्योंकि हमारी पिछली पीढ़ियों ने इन संसाधनों की रक्षा की हमें अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए भी ऐसा करना चाहिए। PM मोदी के इन विचारों को बताते हुए आज ‘पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ’ थीम पर प्रारंभ हो रहे वृक्षारोपण जन अभियान-2023 के अंतर्गत प्रदेश में 35 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य रखा गया है।

जल है तो कल है

CM योगी ने आगे लिखते हुए कहा कि यह लक्ष्य सहजीवन-सहअस्तिव का संदेश देती अपनी सनातन संस्कृति के जीवनदायक मूल्यों से हमारे जुड़ाव को बढ़ाने का एक महा-अनुष्ठान भी है। पर्यावरण संरक्षण व पारिस्थितिकी संतुलन को सुनिश्चित करते इस ईश्वरीय कार्य में आप सभी की सहभागिता अत्यंत आवश्यक है। आप सभी से अपील है कि आज कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और इस लोक-कल्याणकारी मुहिम को सफल बनाएं। इससे पहले शुक्रवार को CM योगी लखनऊ में भूजल सप्ताह के समापन समारोह में शामिल हुए। जहां उन्होंने कहा “भूजल संसाधनों को संरक्षित रखने के लिए हम सभी एकजुट हों।  जल की एक-एक बूंद को बचाने के प्रति जन-जागरण के लिए आयोजित प्रदेशव्यापी ‘भूजल सप्ताह’ का आज लखनऊ में समापन हुआ। जल के बिना जीवन की कल्पना संभव ही नहीं है। जल संरक्षण के लिए हम सभी को निरंतर जागरूक रहना होगा क्योंकि जल है तो कल है। उन्होंने कहा कि भूजल सप्ताह का यह कार्यक्रम हम सभी को जागरूक करने का है। जल को प्रदूषित करने पर सजा का प्रावधान है। आज सरकार RO का पानी आपके घर में पहुंचाने का कार्य कर रही है। कल वृक्षारोपण का एक वृहद कार्यक्रम पूरे प्रदेश भर में होगा।

About Post Author