ठगी का अनोखा मामला आया सामने,कई पंचायत के सचिव सरपंच हुए शिकार

रिपोर्ट – लाला उपाध्याय

छत्तीसगढ़ – छत्तीसगढ़ का सक्ती जिले के डभरा ब्लॉक से ठगी का अनोखा मामला प्रकाश में आया है, जहां ग्राम पंचायत के सचिव एवं सरपंच को दो व्यक्ति जो कथित तौर पर न्यू इंडिया,भारत का संकल्प मासिक पत्रिका के प्रतिनिधि बनकर आए थे उनके द्वारा ठगी का शिकार हो गए |

प्रतिनिधि बनकर विभिन्न ग्राम पंचायत पहुंचे थे ठग 

दरअसल छत्तीसगढ़ का सक्ती जिले के डभरा ब्लॉक के लगभग 14 ग्राम पंचायत के सचिव और सरपंच इस अनोखे ढंग के ठगी का शिकार हुए हैं, जहां दीप कुमार सिंह एवं उदित कुमार सिंह नामक व्यक्ति जो की न्यू इंडिया भारत का संकल्प जो की पंचायत से संबंधित गतिविधियों को प्रकाशित करता है,इसके प्रतिनिधि बनकर विभिन्न ग्राम पंचायत पहुंचे हुए थे। उनके द्वारा वार्षिक सदस्यता शुल्क के तौर पर 1000 रुपए के चेक पंचायत से लिया गया। कुछ पंचायतों ने नगदी 1000 रुपए देना चाहा पर उन्होंने मना करते हुए चेक की मांग की थी। चेक प्रदान करने के लगभग 10 से 15 दिन पश्चात सचिवों को पता चला कि उनके ग्राम पंचायत के खाते से 1000 की जगह अलग-अलग राशि किसी पंचायत में 31000 कहीं 64000 तो कहीं 84000 आहरित कर लिए गए हैं। जब इसकी जानकारी उन्हें बैंक के माध्यम से पता चला तब सरपंच सचिवों ने थाने में शिकायत किया है।

राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह का किया गया दुरुपयोग

मामला पूरी तरह से चेक में छेड़छाड़ कर राशि बढ़ाई जाने का मामला है जो की राजधानी रायपुर के एचडीएफसी बैंक में दीपक दीप कुमार के नाम से राशि आहरित की गई है। सभी पंचायत की राशि का आंकलन किया जाए तो 10 से 12 लाख रुपए इस पत्रिका के प्रतिनिधि के द्वारा सरपंच सचिव से ठगी कर ली गई है। इनके द्वारा दिए गए रसीद से भी स्पष्ट दिख रहा है कि इसमें भारत सरकार के चार शेर वाले राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह का दुरुपयोग किया गया है, इस मामले में अब सरपंच सचिव थाने, बैंक और जिला पंचायत में अपनी राशि वापस दिलाए जाने का गुहार लगा रहें हैं।

 

About Post Author