प्रत्याशियों की धड़कन तेज, 4 जून तक वेट !

उत्तराखंड डेस्क रिपोर्ट, उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में पहले चरण में मतदान हुआ। राज्य की पांचों लोकसभा सीटों पर 83.37 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य के मतदाता कुल 55 प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला किया। सबसे ज्यादा वोटर और प्रत्याशी हरिद्वार लोकसभा सीट में हैं। हरिद्वार लोकसभा सीट पर कुल 20,35,726 वोटर हैं। जबकि 14 प्रत्याशी मैदान में है। इसके बाद पौड़ी लोकसभा सीट में 13,टिहरी में 11, नैनीताल में 10, जबकि अल्मोड़ा में 7 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है….पांचों सीटों में मुख्य मुकाबला भाजपा,कांग्रेस के बीच माना जा रहा है। हांलाकि टिहरी व हरिद्वार में त्रिकोणीय मुकाबला नजर आ रहा है। सबसे ज्यादा हरिद्वार व पौड़ी सीट पर नजर लगी है। हरिद्वार में दो पूर्व सीएम के भविष्य का फैसला होना है। जबकि गढ़वाल में इतिहास बदलने का दावा हो रहा है। आपको बता दें कि उत्तराखंड में साल 2014 व 2019 के बाद लगातार तीसरी बार पांचों सीट पर जीत की हैट्रिक लगाने का भाजपा दावा कर रही है। जबकि कांग्रेस बेरोजगारी, महंगाई, अग्निवीर योजना के सहारे जीत का दावा कर रही है।

 

पहले चरण के तहत उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में हो रहे मतदान के लिए मतदान की प्रक्रिया चली। देवभूमि उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर मुकाबला काफी दिलचस्प देखने को मिल रहा है। हांलाकि टिहरी और हरिद्वार में त्रिकोणीय मुकाबला नजर आ रहा है। जहां टिहरी गढ़वाल संसदीय सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही नजर आ रहा है। जहां राज परिवार की पारंपरिक इस सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह चौथी बार चुनावी मैदान में है। जबकि कांग्रेस ने पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला को चुनावी मेदान में उतारा है। लेकिन इस सीट पर सबसे ज्यादा चर्चा युवा प्रत्याशी बॉबी पंवार की है। युवाओं के भरोसे बॉबी पंवार इस बार इतिहास रचने का दावा कर रहे हैं। वहीं हरिद्वार सीट की बात करें तो हरिद्वार लोकसभा सीट पर भाजपा-कांग्रेस के सामने बसपा और निर्दलीय ने भी मुकाबला दिलचस्प बनाया हुआ है। बता दें कि भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को हरिद्वार में प्रत्याशी बनाया है. तो वहीं कांग्रेस ने पूर्व सीएम हरीश रावत के बेटे वीरेंद्र रावत को प्रत्याशी बनाया है। जबकि बसपा से उत्तर प्रदेश के पूर्व विधायक जमील अहमद और हरिद्वार जिले की खानपुर सीट से विधायक उमेश कुमार बतौर निर्दलीय चुनाव को दिलचस्प बनाए हुए हैं।

 

आपको बता दें कि टिहरी और हरिद्वार में जहां त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है तो वहीं दूसरी ओर पौड़ी लोकसभा सीट पर राज्यसभा सदस्य रहे और भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल से है। इस सीट पर भाजपा के स्टार प्रचारकों ने पूरा जोर लगाया। माना जा रहा है कि गोदियाल यहां बलूनी को अच्छी टक्कर दे रहे हैं। वहीं अल्मोड़ा सीट की बात करें तो भाजपा से अजय टम्टा के सामने कांग्रेस के प्रदीप टम्टा चुनाव मैदान में हैं। इस सीट पर मतदाताओँ की खामोशी से सभी घबराए हुए हैं। वहीं नैनीताल-ऊधम सिंह नगर सीट पर भाजपा के अजय भट्ट का सामना कांग्रेस के प्रत्याशी प्रकाश जोशी से है। अजय भट्ट केंद्र में मोदी सरकार में मंत्री रहे और दूसरी बार इतिहास दोहराना चाहते हैं। जबकि प्रकाश जोशी पहली बार कोई चुनाव जीतने की उम्मीद लगाए हुए है।  

कुल मिलाकर 2024 का लोकसभा चुनाव काफी महत्वपूर्ण चुनाव है। इस चुनाव में एक ओर जहां भाजपा तीसरी बार हैट्रिक मारने का दावा कर रही है….तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस जनहित से जुड़े मुद्दो के सहारे सत्ता में आने का दावा कर रही है। देखना होगा 2024 का चुनावी परिणाम किसको जीत का स्वाद चखाता है। और किसको हार से सामना कराता है।

 

 

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.