स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगे के रंग में फूलों से सजाए गए बाबा काशी विश्वनाथ! दिखा राष्ट्रीयता और धर्म का अद्भुत संगम

KNEWS DESK- 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वाराणसी में बाबा विश्वनाथ की मंगला आरती में बाबा का तिरंगा श्रृंगार किया गया| इस विशेष श्रृंगार में बाबा विश्वनाथ को प्रिय बेलपत्र, सफेद बेले की माला और गेंदे के फूल से उन्हें आकर्षण ढंग से सजाया गया|

साथ में ज्योतिर्लिंग को तिरंगा रंग के फूलों से सजा लपेटकर सजा दिया गया था। ज्योतिर्लिंग के चारों ओर भी तिरंगा झंडा रखा गया था। इसके बाद मंगला आरती की गई। आज मंदिर में ध्वजारोहण के बाद न्यास द्वारा महारुद्राभिषेक का आयोजन भी किया जाएगा।

 

बाबा विश्वनाथ के विशेष श्रृंगार में उनका अति प्रिय बेल पत्र, सफेद बेला की माला और गेंदा के फूलों से श्रृंगार किया गया। शीर्ष पर घास के कुश लगाए गए। इसके बाद विधि विधान से बाबा विश्वनाथ की आरती हुई। ये विहंगम दृश्य था। मंगला आरती के बाद बाहर खड़े भक्तों ने बाबा का जब ये रूप देखा तो मोहित हो उठे। बाबा विश्वनाथ का ये श्रृंगार लोगों को अपनी ओर खींचता रहा।

मंदिर CEO विश्व भूषण मिश्र ने बताया, भारत की संप्रभुता, अखंडता, एकता और शांति के लिए विशेष महा रुद्राभिषेक का आयोजन भी किया जा रहा है। इसके अलावा, आज पूरे श्रीकाशी विश्वनाथ कॉरिडोर की विशेष साज- सजावट की जाएगी।

धाम के मुख्य प्रवेश द्वार यानी गेट नं 4 को और कॉरिडोर में स्थापित भारत माता की प्रतिमा को पुष्प और तिरंगा से सजाया जाएगा।ध्वजरोहण कार्यक्रम श्री काशी विश्वनाथ धाम स्थित “नीलकंठ भवन” (प्रशासनिक भवन) पर होगा। सभी में मिठाइयां और प्रसाद बाटी जाएगी। साथ ही देश की उन्नति, प्रगति, समृद्धि, सांस्कृतिक विरासत, मूल्यों और आदर्शो के विकास के लिए काम किया जाएगा।

About Post Author