ज्ञानवापी विवाद से जुड़े सभी 7 मामलों की एक साथ होगी सुनवाई, वाराणसी कोर्ट का फैसला

KNEWS DESK-  ज्ञानवापी से संबंधित 7 मुकदमों को एक साथ समायोजित करके सुनने वाली याचिका पर फैसले को लेकर एक बार फिर नई तारीख तय की गई है। वाराणसी जिला जज की अदालत में मामले में 27 मार्च सोमवार को फैसला सुनाएगी।

आपको बता दें कि ज्ञानवापी-शृंगार गौरी वाद के साथ जुड़े 7 मामलों की सुनवाई अब एक साथ हो रही है। वाराणसी जिला जज की अदालत में शुक्रवार को इन मुकदमों की सुनवाई का शेड्यूल तय किया जाएगा। हिंदू पक्ष की ओर से 7 केस एक साथ सुनने की दाखिल याचिका पर जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश ने एक साथ सुनवाई का आदेश दिया था। वहीं एडीजे नवम की अदालत में अखिलेश यादव और ओवैसी के खिलाफ भी हेटस्पीच केस में सुनवाई होगी।

इन महिलाओं ने दायर की याचिका

ज्ञानवापी शृंगार मामले की याचिका दायर करने वाली महिला रेखा पाठक, वादिनी लक्ष्मी देवी, सीता साहू और मंजू व्यास ने अदालत में अर्जी लगाई थी कि सातों याचिकाओं पर एक ही कोर्ट में सुनवाई की जाए। सभी मामलों में सुनवाई एक कोर्ट में किए जाने के आदेश दिए गए थे।  22 मई को यह आदेश दिए गए और शेड्यूल के हिसाब से 7 जुलाई को सभी की सुनवाई किए जाने का समय रखा गया था। आज जिला जज ज्ञानवापी शृंगार गौरी वाद के सभी 7 मामलों पर सुनवाई करेंगे।

हेट स्पीच के मामले में भी सुनवाई?

न्यायाधीश नवम विनोद यादव की अदालत में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव व असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ चल रहे ज्ञानवापी हेट स्पीच मामले में भी सुनवाई होगी। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी सहित कई के खिलाफ याचिका दायर की गई थी।

सिविल कोर्ट के एडवोकेट हरिशंकर पांडेय द्वारा दायर की गई याचिका पर यह सुनवाई होगी। दायर की गई याचिका के अनुसार अखिलेश व ओवैसी द्वारा कथित ज्ञानवापी शिवलिंग के बारे में गलत बयान बाजी की गई थी। जिसके बाद हिंदू पक्ष ने मामले में याचिका दायर की थी।

दिसंबर में दायर की गई थी याचिका

ज्ञानवापी शृंगार गौरी वाद से जुड़े मामले में चारों महिलाओं ने मिलकर पिछले साल दिसंबर माह में जिला कोर्ट में याचिका दायर की थी। जिसमें महिलाओं ने सातों मामलों में एक ही बार सुनवाई करने की मांग की थी। उसके बाद 22 मई को मामले पर सुनवाई की तारीख 7 जुलाई तय की गई थी। आज इस मामले में सुनवाई की जाएगी।

About Post Author