हमीरपुर: सरपट्टा खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई,आय से अधिक संपत्ति की जांच की मांग

REPORT – अमित नामदेव

 हमीरपुर,  यूपी के हमीरपुर जिले में एक खनन माफिया के खिलाफ जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एफआईआर दर्ज कराई है, साथ ही मौके में अवैध खनन पाया गया है, जिसका जुर्माना लगाते हुए एक पोकलैंड मशीन सीज की गई है। बताया जाता है कि यह खनन माफिया सपा सरकार में एक मंत्री के बहुत ही करीबी था और अवैध खनन की जांच कर रही सीबीआई के दायरे में भी रहा है। हालांकि अब हमीरपुर जिला प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए ऐसे सरपट्टा खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है, तो वही आय से अधिक संपत्ति की भी जांच की मांग की गई है।

V/O – मामला है हमीरपुर जिले के जलालपुर थाना क्षेत्र के बड़ा गांव का, जहां खेतों में प्रतिबंधित मशीन लगाकर सरपट्टा खनन माफिया मेहरुद्दीन बाबा, जिसे जालौन जिले के चतेला का रहने वाला है, उसे बाबा चतेला के नाम से लोग जानते हैं। वह लगातार सपा सरकार में एक बड़ा खनन माफिया के नाम से जाना जाता था, जो रात के अंधेरे में बालू चोरी करके करोड़ों की संपत्ति अर्जित किया। कभी साइकिल से चलने वाला बाबा चतेला आज फॉर्च्यूनर से चलता है, कई जिलों में संपत्ति अर्जित कर रखी है। ईतना ही नहीं, अपने साथ कई असलहा धार्रियों को लेकर क्षेत्र में दहशत का माहौल किया है। इसकी आड़ में वह रात के अंधेरे में अवैध खनन करता है। इसकी भनक जैसे ही नवागंतुक जिलाधिकारी राहुल पांडे को हुई, तो उन्होंने खनन अधिकारी वशिष्ठ यादव व जालौन के खनन टीम सहित पुलिस से छापेमारी करवाई है। टीम ने मौके में अवैध खनन पकड़ते हुए 537 घन मीटर अवैध खनन पाया है, एक प्रतिबंधित पोकलैंड मशीन सीज की है। बाबा मेहरुद्दीन के खिलाफ अवैध खनन का मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

अब जिला प्रशासन की कार्रवाई से जहां पर क्षेत्र में अवैध खनन करने वालों में हड़कंप है तो वहीं सीबीआई जांच करवाने वाले जनहित यांची कर्ता विजय द्विवेदी ने बाबा मेहरुद्दीन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और साथ ही अवैध संपत्ति अर्जित करने वाले बाबा मेहरुद्दीन की आय से अधिक संपत्ति की जांच करने की मांग की है।

About Post Author