पंजाब राज्य सहकारी बैंक में ग्राहकों के लिए यूपीआई सेवा की गई शुरू

Knews Desk, सहकारी क्षेत्र में बैंकिंग सेवा में एक नया मील का पत्थर हासिल करते हुए, मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने ग्राहकों को ऑनलाइन लेनदेन करने में सक्षम बनाने के लिए पंजाब राज्य सहकारी बैंक में यूपीआई सेवा शुरू की है। इस पहल के बारे में बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सहकारी बैंकों में डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करने के लिए, राज्य सरकार ने शीर्ष बैंक की 18 शाखाओं में यूपीआई की सुविधा शुरू की है।

उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य नए सिरे से पारदर्शिता और जवाबदेही के माध्यम से बैंक के कामकाज को और अधिक सुव्यवस्थित करना है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि अब बैंक के ग्राहक विभिन्न मोबाइल ऐप प्लेटफॉर्म जैसे गूगल पे, व्हाट्सएप, फोन पे, पेटीएम, भीम और अन्य का उपयोग करके लेनदेन कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सुविधा से बैंक के ग्राहक पंजाब राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड में अपने खाते से अन्य बैंक खातों में पैसा भेज और प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि शुरुआत में ग्राहक प्रतिदिन 50,000 रुपये तक का यूपीआई लेनदेन कर सकेंगे, जिसे आने वाले दिनों में बढ़ाकर 1,00,000 रुपये किया जाएगा। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में सहकारिता क्षेत्र को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

इस दौरान बैंक के चेयरमैन जगदेव सिंह बाम ने कहा कि यह सुविधा बैंक के ग्राहकों के लिए बहुत बड़ी सौगात होगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यह सुविधा बैंक की अन्य शाखाओं में भी शुरू की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि बैंक पहले से ही मोबाइल बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहा है, जिसके उपयोग से ग्राहक आईएमपीएस और आरटीजीएस के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.