श्री सत्य साईं सेवा संगठन भारत के लगभग हर जिले में मरीजों के कल्याण के लिए उठा रहा है विशेष कदम: जालंधर डिवीजनल कमिश्नर

Knews Desk, डिवीजनल कमिश्नर प्रदीप सभरवाल ने कहा कि मरीजों की सेवा सबसे महान सेवा है और इस क्षेत्र में श्री सत्य साईं सेवा संगठन का योगदान सराहनीय है। प्रदीप सभरवाल श्री सत्य साईं सेवा संगठन के अखिल भारतीय अध्यक्ष निमेश पंड्या के साथ जालंधर के सरकारी अस्पताल का दौरा कर रहे थे। दौरे के दौरान उन्होंने रसोई और फार्मेसी का निरीक्षण किया और मरीजों को नाश्ता और दलिया भी परोसा।

मंडलायुक्त ने कहा कि हमारे समाज को ऐसी संस्थाओं की आवश्यकता है, जो मानवता के कल्याण के लिए आगे आकर जरूरतमंदों की सहायता करें। उन्होंने बताया कि उनके पिता श्री प्रेम पाल सभरवाल ने लगभग 40 वर्षों तक सिविल अस्पताल व ईएसआई में सेवाएं दी हैं तथा अब वे भी मरीजों की सुविधा के लिए विशेष कदम उठा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि श्री सत्य साईं सेवा संगठन भारत के लगभग हर जिले में मरीजों के कल्याण के लिए विशेष कदम उठा रहा है। भोजन की गुणवत्ता का निरीक्षण करते हुए सभरवाल ने बताया कि संगठन सिविल अस्पताल में एक रसोईघर चला रहा है, जहां स्वयंसेवकों द्वारा लगभग 300 मरीजों और उनके परिचारकों को मुफ्त नाश्ता, दलिया और अन्य भोजन उपलब्ध कराया जाता है।

मरीजों को दी जा रही निःशुल्क दवाइयों की समीक्षा करते हुए संभागीय आयुक्त ने बताया कि संस्था द्वारा सरकारी अस्पताल में फार्मेसी भी चलाई जा रही है, जहां निःशुल्क दवाइयां (गुर्दा रोगियों के लिए इर्थोप्रोटीन तथा अन्य के लिए सामान्य दवाइयां) के साथ-साथ नेत्र रोगियों के लिए निःशुल्क दवाइयां तथा चश्में भी उपलब्ध कराए जाते हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि संस्था द्वारा जालंधर और पट्टी में जरूरतमंदों के लिए 2 निःशुल्क एम्बुलेंस चलाई जा रही हैं तथा यह संस्था लावारिस शवों के अंतिम संस्कार का काम भी संभालती है। संस्था ने सिविल अस्पताल जालंधर में मुफ़्त रक्त जांच के लिए 3.25 लाख रुपए की आधुनिक मशीन भी उपलब्ध करवाई है।

इसके अलावा संस्था ने अस्पताल के लिए एसी लैब, एसी ब्लड बैंक, एसी ऑपरेशन थियेटर, पंखे और वाटर कूलर भी उपलब्ध करवाए हैं। संभागीय आयुक्त ने बताया कि श्री निमेश पंड्या के नेतृत्व में संगठन ने माझा सीमा क्षेत्र के 108 गांवों को गोद लिया है, जहां वे निशुल्क चिकित्सा शिविर लगा रहे हैं तथा बच्चों के लिए शिक्षा एवं खेलकूद की पहल कर रहे हैं।

संस्था अपने सहयोगी बाल विकास संस्था के माध्यम से इन गांवों में बच्चों के लिए विशेष कक्षाएं चलाती है और इन कक्षाओं में बच्चों को नैतिक मूल्यों के साथ जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया जाता है। इसके अलावा, बच्चों को कबड्डी के खेल से भी परिचित कराया जा रहा है और गांव और ब्लॉक स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं।

उल्लेखनीय है कि श्री सत्य साईं सेवा संगठन के अखिल भारतीय अध्यक्ष निमेश पंड्या, राष्ट्रीय संयोजक कोटेश्वर राव, क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. संजय अग्रवाल तथा संगठन के अन्य गणमान्य व्यक्ति 2 दिवसीय पंजाब दौरे पर हैं। इस दौरे के दौरान निमेश पंड्या ने गांव नडाला में राज्य स्तरीय सम्मेलन भी किया, जिसमें पंजाब के जिला अध्यक्षों के कामकाज की समीक्षा की गई, ताकि मानवता की सेवा को और अधिक तत्परता से अंजाम दिया जा सके।

इस अवसर पर एसडीएम जय इंद्र सिंह, सिविल सर्जन डॉ. ज्योति शर्मा, सचिव जिला रेडक्रॉस सोसायटी इंद्रपाल सिंह, अनिल शर्मा, अविनाश शर्मा, राजिंदर भल्ला, विजय महाजन, संजीव चड्ढा, आकाश मल्होत्रा, राम सेवक, रामू, विकास कपूर, जीती साहगा और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.