पंजाब में बदल गए हैं हालात, युवाओं ने योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी देने के लिए की सीएम मान की सराहना

Knews Desk, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा युवाओं को पूरी तरह से योग्यता के आधार पर नौकरी देने की मुहिम को राज्य के युवाओं ने मंगलवार को सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। मनीष शर्मा ने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि उन्होंने 2021 में अपनी मास्टर्स की पढ़ाई पूरी की है और तब से वह सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि पहले राज्य में नौकरियां बिकती थीं, लेकिन अब चीजें पूरी तरह से बदल गई हैं और युवाओं को पूरी तरह से योग्यता के आधार पर नौकरी मिल रही है। उन्होंने कहा कि इस नौकरी ने उनकी किस्मत बदल दी है क्योंकि पहले उन्होंने विदेश जाने की योजना बनाई थी, लेकिन अब उन्हें अपने सभी सहपाठियों के साथ नौकरी मिल गई है। धुरी के निकटवर्ती गांव शेरपुर सोधियां के एक अन्य युवक ने बताया कि वह पिछले 14 वर्षों से एक निजी फर्म में काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की उदासीनता के कारण उन्हें उम्मीद ही नहीं रही कि उन्हें कभी सरकारी नौकरी मिलेगी। हालांकि, उन्होंने कहा कि अब राज्य में हालात बदल गए हैं और युवाओं को पूरी तरह से योग्यता के आधार पर नौकरी मिल रही है। लुधियाना की एक निजी शिक्षिका मनिंदर कौर ने अपने विचार रखते हुए कहा कि यह उनके लिए एक सपना सच होने जैसा है। उन्होंने कहा कि राज्य में विपरीत प्रवृत्ति दिखाई दे रही है क्योंकि विदेशों से बड़ी संख्या में छात्र अब नौकरी पाने की उम्मीद में राज्य में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सैकड़ों छात्र विदेशों से आकर लुधियाना में उनके केंद्र से कोचिंग ले रहे हैं। कोमल सागर ने कहा कि वह इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थीं और कई प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल हुई थीं।

उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से पिछली सरकारों के दौरान परीक्षा के परिणाम स्पष्ट नहीं हो पाते थे, जिसके कारण युवा हताश हो जाते थे। हालांकि, उन्होंने कहा कि आज एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है, क्योंकि युवाओं को पारदर्शी तरीके से नौकरी मिल रही है। वर्ग के पहलवान रणधीर सिंह ने बताया कि 2008 में उनका चयन पंजाब पुलिस में हुआ था, लेकिन 2012 में उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया, जिसके बाद वे अमेरिका और कनाडा चले गए। हालांकि, उन्होंने बताया कि अब वे यहां कुश्ती अकादमी चला रहे हैं और उन्हें पटवारी की नौकरी बिना किसी सिफारिश या रिश्वत के मिली है। उन्होंने कहा कि यह राज्य में एक क्रांति है जिसका श्रेय मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान को जाता है।

विदेश जाने के लिए आईईएलटीएस करने वाले एक अन्य युवा हरप्रीत ने कहा कि वह युवाओं के प्रति पूर्ववर्ती सरकारों की उदासीनता के कारण निराश हैं, जिन्होंने युवाओं को सरकारी नौकरियां देने के लिए कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में राज्य सरकार बनने के बाद उनमें उम्मीद जगी और विदेश जाने से पहले उन्होंने सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा देने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि चूंकि परीक्षा पारदर्शी तरीके से आयोजित की गई थी, इसलिए उनका चयन हुआ और आज उन्हें सरकारी नौकरी मिल गई है।

सरबजीत सिंह, जिन्हें आज सरकारी नौकरी मिल गई, ने कहा कि यहां शामिल होने से पहले उन्होंने 18 साल तक भारतीय सेना में सेवा की थी। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने युवाओं को सरकारी नौकरियां देने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया, जिसके कारण वे निराश थे। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने योग्यता के आधार पर युवाओं को सरकारी नौकरियां देकर एक क्रांतिकारी बदलाव लाया है जो एक उत्साहजनक प्रवृत्ति है।

About Post Author