पंजाब के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने ‘हंसते खेलते’ खेल किट वितरण कार्यक्रम का किया शुभारंभ

Knews Desk, पंजाब के राज्यपाल और यूटी प्रशासक गुलाब चंद कटारिया ने पीएम श्री गवर्नमेंट गर्ल्स मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ‘हंसते खेलते’ खेल किट वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया, जिसमें खिलाड़ियों और उनके कोचों को खेल किट भेंट की गई। राजनीतिज्ञ और समाजसेवी संजय टंडन के नेतृत्व वाली कंपीटेंट फाउंडेशन ने स्कूली शिक्षा को बढ़ावा देने के अपने अभियान के साथ-साथ स्कूल स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने की पहल की है। इस अवसर पर, कंपीटेंट फाउंडेशन के प्रयासों की सराहना करते हुए, राज्यपाल ने कहा कि यह पहल स्कूली बच्चों की खेल प्रतिभा को सामने लाने में उपयोगी होगी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सरकारी सहायता के साथ-साथ, निगमों को भारतीय सहायता को भी प्रायोजित करना चाहिए, जिसके लिए कंपीटेंट फाउंडेशन ने आज एक उत्कृष्ट उदाहरण पेश किया है।

संजय टंडन, जो यूटी क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि कंपीटेंट फाउंडेशन द्वारा शुरू किए जा रहे खेल किट वितरण कार्यक्रम के तहत, शहर के सभी सरकारी स्कूलों में खेलों में रुचि दिखाने वाले वंचित बच्चों के बीच 175 खेल किट वितरित किए जाएंगे। ये खेल किट खो-खो, फुटबॉल, कबड्डी और तलवारबाजी के लिए हैं, जिसमें खिलाड़ियों की जर्सी और खेल उपकरण शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह लाभ दस से सोलह वर्ष की आयु के निम्न आय वर्ग के परिवारों के बच्चों को दिया जाएगा, जो आर्थिक तंगी के कारण खेलों में अपनी प्रतिभा दिखाने में असमर्थ हैं। इस कार्यक्रम के लिए यूटी प्रशासन का आभार व्यक्त करते हुए संजय टंडन ने कहा कि इन प्रयासों से शहर में स्कूली स्तर पर खेलों को नया आयाम मिलेगा।

यूटीसीए द्वारा हाल ही में आयोजित गली क्रिकेट टूर्नामेंट में गरीब परिवारों के बच्चों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। संजय टंडन ने कहा कि इन वंचित बच्चों की छिपी प्रतिभा को पहचानने की जरूरत है और उन्हें निखारने के लिए कम्पीटेंट जैसी कंपनियों को आगे आना चाहिए। ऐसे प्रयासों से भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे हर आयु वर्ग के लिए ‘खेलो इंडिया गेम्स’ को मजबूती मिलती रहेगी। इस अवसर पर यूटी प्रशासक के सलाहकार राजीव वर्मा (आईएएस), शिक्षा सचिव अभिजीत विजय चौधरी, उपनिदेशक उच्च शिक्षा अमनदीप सिंह भट्टी, फाउंडेशन की प्रतिनिधि प्रिया टंडन, स्कूल प्रिंसिपल मनजीत गिल, कार्यक्रम समन्वयक उमंग टंडन और शहर के अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

कम्पीटेंट फाउंडेशन का गठन वर्ष 2006 में पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल स्वर्गीय बलरामजी दास टंडन ने किया था। फाउंडेशन सामाजिक उत्थान के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर वर्ष में दो बार रक्तदान शिविरों का आयोजन, पीजीआई और जीएमसीएच 32 में गरीब मरीजों का मुफ्त इलाज और नियमित अंतराल पर चिकित्सा संस्थानों में उपकरण उपलब्ध कराता है। कोविड 19 के समय कम्पीटेंट फाउंडेशन ने मिनी कोविड केयर सेंटर स्थापित करके महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.