पीएयू ने रबी फसलों के लिए उन्नत खेती पद्धतियों पर प्रशिक्षण किया आयोजित

Knews Desk, पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (PAU) ने चल रहे ग्रामीण कृषि कार्य अनुभव (आरएडब्ल्यूई) कार्यक्रम के तहत कृषि छात्रों के लिए पोना गांव में “रबी फसलों के लिए उन्नत खेती पद्धतियों” पर एक किसान प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया। विस्तार शिक्षा विभाग के प्रमुख डॉ. कुलदीप सिंह ने व्यावहारिक शिक्षण अनुभव के महत्व पर जोर दिया और किसानों को बेहतर लाभ के लिए वैज्ञानिक पद्धतियां अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

आलू की खेती के विशेषज्ञ डॉ. सतपाल शर्मा ने आलू की नई किस्मों, उनके बीज विपणन और कटाई तथा संबंधित सरकारी नीतियों के बारे में बताया। कृषि वैज्ञानिक डॉ. मनिंदर कौर ने गेहूं की खेती, गेहूं की नई किस्मों और धान की पराली के टिकाऊ प्रबंधन पर बहुमूल्य जानकारी दी। विस्तार वैज्ञानिक डॉ. धरमिंदर सिंह ने किसानों को मधुमक्खी पालन और मशरूम की खेती जैसी अतिरिक्त आय पैदा करने वाली गतिविधियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने किसानों को खेती के खर्चों को कम करने के लिए सहकारी समितियां बनाने की भी सलाह दी। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए विस्तार वैज्ञानिक डॉ. लखविंदर कौर ने किसानों से कृषि साहित्य पढ़ने का आग्रह किया। कृषि विकास अधिकारी जसवंत सिंह व प्रियंका पंडोत्रा ​​ने भी विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर पर लगाई गई प्रदर्शनी में किसानों ने गहरी रूचि दिखाई।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.