मंत्री बलकार सिंह ने अधिकारियों को दी सलाह, चल रही विकास परियोजनाओं को निर्धारित समय सीमा के भीतर करवाएं पूरा

Knews Desk,  पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने सभी जिलों के नगर निगम आयुक्तों और अतिरिक्त उपायुक्तों को निर्देश दिया है कि वे चल रहे विकास प्रोजेक्टों को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करना सुनिश्चित करें। नगर निगम भवन में आयोजित बैठक के दौरान मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि पंजाब सरकार मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में शहरी आबादी के लिए नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है। कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों को 15वें वित्त आयोग और केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं की अप्रयुक्त राशि सहित विभिन्न योजनाओं के धन का उपयोग करने का निर्देश दिया।

उन्होंने एसएनए खाते में शेष राशि की भी समीक्षा की और अधिकारियों को सभी विकास परियोजनाओं में गुणवत्ता और पारदर्शिता बनाए रखने का निर्देश दिया। स्थानीय निकाय मंत्री ने 16 शहरी स्थानीय निकायों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए भूमि की उपलब्धता तथा 49 शहरी स्थानीय निकायों में जल उपचार प्लांट के लिए भूमि की उपलब्धता के संबंध में भी अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की। बलकार सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जिला प्रशासन के साथ मिलकर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और जल उपचार संयंत्र के लिए उपयुक्त स्थानों की पहचान करें, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां साइट चयन में चुनौतियां आ रही हैं।

मंत्री ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार शहरी निवासियों के लिए स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने संबंधित अधिकार क्षेत्रों में दैनिक सफाई सुनिश्चित करने के महत्व पर बल दिया और भारी बारिश के दौरान रुकावटों को रोकने के लिए समय पर सीवरेज की सफाई की आवश्यकता पर बल दिया, जिससे बाढ़ आ सकती है और सड़कों और गलियों में गंदा पानी बह सकता है। मंत्री ने शहर के निवासियों को पीने के पानी की निर्बाध आपूर्ति पर जोर दिया।

उन्होंने मानसून ऋतु की तैयारी के लिए वर्षा जल निकासी प्रणालियों की भी समीक्षा की तथा अधिकारियों को किसी भी संभावित चुनौती से निपटने के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, उन्होंने वेक्टर जनित रोगों से निपटने के लिए उचित उपायों के कार्यान्वयन का आग्रह किया। बैठक में स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तेजवीर सिंह, पीएमआईडीसी की सीईओ दीप्ति उप्पल, स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक उमा शंकर गुप्ता तथा मुख्यालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

About Post Author