हरियाणा: बीजेपी में शामिल हुईं किरण चौधरी का विधायक पद से इस्तीफा, राज्यसभा के लिए चर्चाएं हुईं तेज

KNEWS DESK- हरियाणा में हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हुईं किरण चौधरी ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। इस इस्तीफे के बाद से राज्यसभा सीट के लिए उनकी उम्मीदवारी की चर्चाएं तेज हो गई हैं। बीजेपी के सूत्रों के अनुसार, किरण चौधरी का नाम राज्यसभा के लिए उम्मीदवार के रूप में सबसे मजबूत माना जा रहा है।

राज्यसभा चुनाव के नामांकन की अंतिम तिथि 21 अगस्त है। इससे पहले मंगलवार को बीजेपी अपने उम्मीदवार की घोषणा कर सकती है। किरण चौधरी के नाम पर मुहर लगने की संभावना जताई जा रही है, हालांकि कुलदीप बिश्नोई के नाम की भी चर्चा हो रही है।

कांग्रेस ने राज्यसभा सीट के लिए कोई उम्मीदवार न उतारने की घोषणा की है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा था कि पार्टी के पास विधायकों की संख्या कम होने के कारण वे किसी प्रत्याशी को मैदान में नहीं उतारेंगे। दूसरी ओर, जेजेपी नेता और पूर्व उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कांग्रेस पर राज्यसभा के लिए उम्मीदवार उतारने की मांग की है।

हरियाणा में वर्तमान में राज्यसभा की पांच सीटें हैं। दीपेंद्र सिंह हुड्डा, जिन्होंने हाल ही में लोकसभा में स्थानांतरित हो गए हैं, उनकी राज्यसभा सीट अप्रैल 2026 तक खाली है। इसके चलते भारतीय चुनाव आयोग ने इस सीट के लिए उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू की है। नामांकन की प्रक्रिया 14 अगस्त से प्रारंभ हो चुकी है, और 21 अगस्त तक उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। 27 अगस्त तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकते हैं, जबकि 3 सितंबर को वोटिंग होगी और परिणाम उसी दिन घोषित किए जाएंगे।

इस पूरे घटनाक्रम के बीच, किरण चौधरी की राज्यसभा के लिए उम्मीदवारी को लेकर राजनीतिक गलियारों में अटकलें तेज हो गई हैं। बीजेपी की ओर से उनके नाम की घोषणा होने की संभावना है, जो उन्हें भारतीय राजनीति में एक नई भूमिका प्रदान कर सकती है।

ये भी पढ़ें-  अनुष्का शर्मा ने बेटे अकाय और बेटी वामिका की पहली राखी की खास तस्वीर की शेयर, क्यूट राखी ने खींचा फैन्स का ध्यान

About Post Author