एमपी संजीव अरोड़ा कपड़ा मंत्रालय के समक्ष पंजाब में आईआईएचटी खोलने का उठाएंगे मुद्दा

Knews Desk, लुधियाना में भारतीय हथकरघा प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईएचटी) खोलने का कोई प्रस्ताव फिलहाल विचाराधीन नहीं है। इस बात का खुलासा केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने राज्यसभा के चल रहे बजट सत्र में सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में किया है। अरोड़ा ने लुधियाना में भारतीय हथकरघा प्रौद्योगिकी संस्थान खोलने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में पूछा था, क्योंकि लुधियाना ऐक्रेलिक, ऊनी निटवेअर और सभी प्रकार के फाइबर के निर्माण के लिए प्रमुख समूहों में से एक है। लेकिन हथकरघा प्रौद्योगिकी का कोई संस्थान नहीं है।

अरोड़ा ने कहा कि मंत्री ने अपने उत्तर में आगे कहा कि सेलम (तमिलनाडु) में स्थित कपड़ा मंत्रालय के हथकरघा विकास आयुक्त के कार्यालय के प्रशासनिक नियंत्रण में 6 भारतीय हथकरघा प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईएचटी) वाराणसी (उत्तर प्रदेश), गुवाहाटी (असम), जोधपुर (राजस्थान), बारगढ़ (ओडिशा) और फुलिया, शांतिपुर (पश्चिम बंगाल) हैं। मंत्री ने यह भी जवाब दिया कि पंजाब आईआईएचटी, जोधपुर के अधिकार क्षेत्र में आता है और डिप्लोमा इन हैंडलूम एंड टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी (डीएचटीटी) कोर्स के लिए 3 सीटें पंजाब के लिए निर्धारित की गई हैं।

इस बीच, अरोड़ा ने कहा कि वह केंद्र से आग्रह करेंगे कि या तो पंजाब के लिए निर्धारित डिप्लोमा इन हैंडलूम एंड टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी (डीएचटीटी) कोर्स के लिए सीटें बढ़ाई जाएं या लुधियाना में आईआईएचटी स्थापित करने का प्रयास किया जाए, जो ऐक्रेलिक और ऊनी निटवेअर के लिए एक प्रसिद्ध क्लस्टर है। उन्होंने कहा कि लुधियाना प्राकृतिक और मानव निर्मित रेशों से सभी प्रकार के उत्पाद तैयार करता है। यह एक ऐसा स्थान है, जो विभिन्न व्यावसायिक परिवारों के लिए जाना जाता है जो पीढ़ियों से कपड़ा व्यवसाय में हैं।

About Post Author