बदलते मौसम में अपनी स्किन का रखें खास ख्याल, नमी और खूबसूरती बनाए रखने के लिए फॉलों करें ये आसान टिप्स

KNEWS DESK – अक्टूबर का महीना आते ही हवा में ठंडक और रूखापन बढ़ने लगता है, जिससे त्वचा भी रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में आवश्यक है कि बदलते मौसम में त्वचा की नमी और खूबसूरती को बनाए रखने के लिए कुछ खास टिप्स अपनाए जाएं। विशेषज्ञों का मानना है कि सर्दियों का मौसम न केवल सेहत के लिए, बल्कि स्किन के लिए भी कई परेशानियाँ लेकर आता है। ठंडी और रूखी हवाओं के संपर्क में आने से त्वचा में इचिंग और ड्राईनेस जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

Easy beauty tips to deal with constant weather change - लगातार बदलते मौसम  से निपटने के आसान ब्यूटी टिप्स | HealthShots Hindi

स्किन की देखभाल और त्वचा के रूखापन को दूर करने के लिए टिप्स

1. एलोवेरा जेल: यह त्वचा को मॉइस्चराइज करने का एक बेहतरीन प्रोडक्ट है। इसे रोजाना चेहरे पर लगाने से न केवल त्वचा की नमी बनी रहती है, बल्कि यह पोषण भी प्रदान करता है।

2. केला: केला स्किन के पीएच लेवल को संतुलित करता है। एक केले को मैश कर ताजा मलाई के साथ मिलाकर फेस पैक बनाएं। इसे चेहरे पर लगाने से ड्राईनेस कम होगी और चेहरे पर निखार आएगा।

3. ओटमील: यह न केवल सेहत के लिए अच्छा है, बल्कि त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। ओटमील को पाउडर बना कर गुलाब जल और शहद के साथ मिलाकर फेस पैक की तरह लगाएं। इससे त्वचा में कोलेजन की मात्रा बढ़ेगी और रेशेज कम होंगे।

4. नारियल का तेल: यह रूखे मौसम में त्वचा को नमी और जरूरी ऑयल प्रदान करता है। नारियल के तेल में थोड़ा कपूर मिलाकर लगाने से त्वचा का रूखापन दूर होता है और त्वचा खिल उठती है।

5. मॉइस्चराइजर का उपयोग करें  जैसे-जैसे मौसम बदलता है, हमारी त्वचा को भी अलग तरह की देखभाल की आवश्यकता होती है। खासकर सर्दियों में हम हैवी मॉइस्चराइजर का उपयोग करते हैं, लेकिन गर्मी बढ़ने के साथ-साथ ये भारी प्रोडक्ट्स त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इसीलिए, विशेषज्ञों की सलाह है कि इस मौसम में लाइट या जेल-बेस्ड मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। ये त्वचा को न केवल हाइड्रेट करते हैं, बल्कि त्वचा की प्राकृतिक नमी को भी बनाए रखते हैं।नाइट स्किन केयर रूटीन

6.नाइट स्किन केयर रूटीन

बदलते मौसम में नाइट स्किन केयर रूटीन का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। रात में सोने से पहले अपनी त्वचा का ध्यान रखने से उसे हील होने का पूरा समय मिलता है, जिससे आपके चेहरे पर निखार आ सकता है। नाइट स्किन केयर में ऐसे प्रोडक्ट्स का उपयोग करें जो आपकी त्वचा की जरूरतों के अनुसार हों।

Nighttime Skin Care Routine - A Complete Step by Step Guide

कुछ और महत्वपूर्ण टिप्स

जंक फूड से बचें: जंक फूड का सेवन त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। इसीलिए, इसे अपनी डाइट से हटाना बेहतर होगा।

हेल्दी डाइट अपनाएं: अपनी डाइट को संतुलित और हेल्दी बनाए रखें। ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों का सेवन करें, जो त्वचा को पोषण देते हैं।

रेटिनॉल का उपयोग: यदि आपकी उम्र 25 साल से अधिक है, तो अपने मॉइस्चराइजर में रेटिनॉल मिलाना न भूलें। यह त्वचा को युवा और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.