सावन के तीसरे सोमवार को शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें,भोलेनाथ होंगे प्रसन्न

KNEWS DESK-सावन का तीसरा सोमवार बहुत ही खास है। क्योंकि इस दिन शिव, सिद्ध और रवि योग का संयोग बन रहा है। लोगो का ऐसा मानना है कि  शिव योग में भोलेनाथ की पूजा करने से वह बहुत खुश होते हैं। सावन के सोमवार को भक्त व्रत रखते हैं और शिव की आराधना में लीन रहते हैं। वैसे तो भगवान शिव को पूरी श्रद्धा से एक लोटा जल चढ़ाना ही उनकी सच्ची पूजा मानी जाती है।  लेकिन सावन सोमवार के दिन भोलेनाथ को कुछ विशेष चीजें चढ़ाने से ग्रहों के दुष्प्रभाव से राहत मिलती है और समृद्धि में वृद्धि होती है।

सावन सोमवार को भालेनाथ पर चढ़ाएं 

ठंडाई

शिव को ठंडाई बहुत पसंद  है । जब शिव जी ने समुद्र से निकले हलाहल विष को पी लिया तो उनकी पीड़ा को शांत करने के लिए भोलेनाथ को ठंडी चीजें अर्पित की गईं थी सावन के तीसरे सोमवार को दूध, दही और सूखे मेवे से बनी ठंडाई का भोग लगाएं। मान्यता है कि इससे आरोग्य का वरदान मिलता है।

हलवा

सावन के सोमवार को शिव पूजा में घी सूखे मेवे और सूजी से बना हलवा चढ़ाएं हलवा शिव को बहुत प्रिय है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है।

खीर

सफेद मिठाई और इस रंग की सभी  मिठाई महादेव को बहुत पसंद है। सावन के सोमवार के दिन चावल की खीर का भोग लगाने से चंद्र दोष दूर होता है और शिव की कृपा से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है। चावल को देव भोजन माना गया है।

ऋतुफल

सावन के तीसरे सोमवार को महादेव को 5 प्रकार के ऋतुफल अर्पित करें। साथ ही इन्हें गरीबों को दान भी करें। माना जाता है कि जो लोग ऐसा करते हैं उनके बच्चों की तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं। नौकरी-व्यवसाय में उन्नति होती है।

About Post Author