नहाते वक़्त पानी में मिलाएं ये चीज, स्किन की कई परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

KNEWS DESK  कभी चिलचिलाती धूप तो कभी तेज़ बारिश ये दोनों ही  स्किन पर सीधा असर डालती है। इन बदलते मौसम की वजह से स्किन पर  कई तरह की समस्या सामने आने लगती हैं। तेज़ धूप की वजह से  जैसे सबको सनबर्न और टैनिंग की परेशानी देखने को मिलती है, ठीक उसी तरह से बारिश के मौसम में त्वचा पर खुजली की समस्या सामने आ जाती है।जिसके कारण शारीर पर इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है| इसको नजरअंदाज नहीं  करना चाहिए  आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपको स्किन की  परेशानियों में काफी लाभ मिलेगा।  इस  परेशानी से बचने के लिए  बस  आपको  नहाने के पानी में एक ग्लास कच्चा दूध मिलाना है। इसके  इस्तेमाल से आपके स्किन को काफ़ी फायदा मिलेगा |

खुजली और जलन से मिलेगा छुटकारा

कई बार गर्मियों में स्किन ड्राई होकर फटने लगती है और उनमे जलन, खुजली जैसी समस्या हो जाती है। ऐसे में कच्चे दूध को  कॉटन की मदद से फेस पर लगाएं। ये होम रेमेडी गर्मियों में होने वाली ड्राई स्किन से कुछ ही दिनों में छुटकारा दिला देगी अगर आपके शरीर पर  खुलजी हो रही हो तो आप तो अपने नहाने के पानी में बस एक ग्लास दूध मिला लीजिए।

 नमी की कमी होगी दूर 

दूध पानी की तुलना में अधिक हाइड्रेटिंग होता है उदाहरण के लिए, दूध सादे पानी की तुलना में अधिक हाइड्रेटिंग पाया गया क्योंकि इसमें चीनी लैक्टोज, कुछ प्रोटीन और कुछ वसा होते हैं, जो पेट से तरल पदार्थ के खाली होने को धीमा करने और लंबे समय तक हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद करते हैं।अगर आपकी त्वचा पर नमी की कमी है तो इस के इस्तेमाल से आपकी त्वचा की नमी भी दूर होगी। दूध में मौजूद फैट्स और प्रोटीन त्वचा को कोमल बनाते हैं।

सनबर्न से मिलेगी राहत

दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो सनबर्न के निशान को दूर करता है। अगर आपको अभी तक तेज गर्मी में होने वाले सनबर्न से छुटकारा नहीं मिला है तो नहाने के पानी में दूध मिला लें। इससे आपकी त्वचा को राहत मिलेगी।

त्वचा पर आएगा निखार

कच्चा दूध स्किन को टोन करने में मददगार है. कच्चे दूध को शहद, हल्दी और दही के साथ मिलाकर भी चेहरे पर अप्लाई किया जा सकता है. कच्चे दूध के इस फेस मास्क से स्किन की गहराई तक सफाई होगी और चेहरे पर निखार पाने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये आपके शरीर के दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

रोजाना नहाने के पानी में आधा गिलास दूध डालकर नहाते हैं, तो यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है और नामी को लॉक करता है. इससे आप को ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है स्किन सॉफ्ट बनती हैं इसके साथ ही बाल्टी में दो चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच शहद मिलाएं। चाहें तो बाल्टी में दो तीन बूंद नारियल का तेल डालें। इससे नहाने के बाद कभी साबुन और फेसवॉश का इस्तेमाल ना करें।

 

About Post Author