नवरात्रि के 7वें दिन भोग के लिए बनाएं गुड़ का मालपुआ, इससे मां कालरात्रि होती हैं प्रसन्न

KNEWS DESK, आज के दिन आप भी  मां कालरात्रि  को करना चाहते हैं प्रसन्न तो गुड़ से बना मालपुआ का प्रसाद आप भोग में लगा सकते हैं।इस रेसिपी को आसानी से बनाया जा सकता है।

आज सातवें दिन मां कालरात्रि को गुड़ की चीज़ भोग लगाने से मां प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामना को पूरा करती है अगर आप भी चाहते हैं मां कालरात्रि को प्रसन्न करना तो भोग के प्रसाद में बनाएं गुड़ से बना मालपुआ जो खाने में बहुत स्वादिष्ट और आसानी से भी बन जाने वाली रेसिपी है चालिए बताते हैं इसको कैसे बनाया जाता है।

बनाने का सामान 1 कप गुड़ कद्दुकस किया, 1 कप गेहुं का आटा, 1/2 टी स्पून सौंफ,1/2 टी स्पून इलायची पाउडर,1/2  स्पून फ्रूट सॉल्ट,1/2 स्पून देसी घी,कटे पिस्ता

बनाने का तरीका 

  1. एक पैन में 1/4 पानी गर्म कर लें फिर उसमें गुड़ डालकर धीमी आंच में गुड़ पिघलने तक पकाएं और फिर उसको ठंडा होने के लिए रख दें।

2.  अब  किसी बर्तन में गेंहु का आटा और सौंफ को अच्छे से मिला लें इसके बाद उसमें इलायची पाउडर, फ्रूट सॉल्ट थोड़ा सा गुड़ का घोल डालकर अच्छे ले मिला लें।

3.  इसके बाद एक तवे को गरम करलें उसपर घी लगाकर उसको चिकना करलें  अब 1 चम्मच घोल डालकर उसको गोल आकार देते हुए तवे पर फैला लें। दोनों तरफ सुनहरा होने तक घी में पका लें ऐसे ही सारे मालपुआ बनाकर तैयार करलें।

4 . अब इसको इलायची पाउडर और कटे पिस्ते से गार्निश कर लें इसके बाद कालरात्रि मां को प्रसाद चढ़ाए।आज के दिन गुड़ से बनी चीज़े मां को चढ़ाना शुभ माना जाता है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.