बहुत ही कम समय में बनाइए गरमा-गरम पोहा टिक्की…..जल्दी ट्राई करें ये रेसिपी

KNEWS DESK-  इस झमाझम बारिश में अक्सर चाय के साथ कुछ स्वादिष्ट और चटपटा सा खाने का मन करता हैं| तो ऐसे में आज हम आपको बहुत ही जल्दी और आसानी से तैयार होने वाली पोहा टिक्की की रेसिपी बता रहे हैं।  ये खाने में भी बहुत ही अच्छी लगती है।

पोहा टिक्की बनाने के लिए आपको चाहिए

उबले आलू, पोहा, बारीक कटी शिमला मिर्च, बारीक कटी प्याज, बारीक कटी हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, नमक, काला नमक, अदरक लहसुन पेस्ट, जीरा पाउडर, आमचूर पाउडर, धनिया पाउडर,हरा धनिया, कॉर्न फ्लोर।

पोहा टिक्की बनाने  की विधि 

पोहा से आलू  टिक्की बनाना बहुत ही सरल है। इसके लिए आपको आलू को उबालना होगा फिर उबले हुए आलू को अच्छे से मैश कर लेना है। उसके बाद पोहे को साफ़ कर दीजिये  फिर उसके बाद  पोहा को पानी में भिगोकर छान लीजिए. जब पोहा का सारा पानी निकल जाए तो इसे आलू के साथ ही मिला कर रख लीजिए.अब आलू में प्याज, शिमला मिर्च,हरी मिर्च, अदरक लहसुन का पेस्ट, चावल का आटा डालें. इसमें लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, नमक, और  काला नमक स्वादानुसार डाल दीजिये फिर जीरा पाउडर,  थोडा आमचूर पाउडर, धनिया पाउडर और हरा धनिया डालकर अच्छे से मिलाएं।

टिक्की को कोट करने के लिए  बेसन और  कॉर्नफ्लोर की स्लरी बनाएं और इसमें नमक ,काली मिर्च  मिलाएं। अब आलू और पोहा से बने मिश्रण की छोटे आकार की  टिक्की बनाएं।  इस टिक्की को इन्हीं स्लरी में डिप करें. इसके बाद ऊपर से सूखा पोहा लगाएं। सभी टिक्की को ऐसे ही करते जाएं और फिर गरम तेल में इन्हें डालकर तले  ब्राउन टिक्की को सेंकने दे।

लेकिन एक बात का याद रखें कि तलने  के दौरान आपको टिक्की को हल्की आंच पर ही सेंकना है, इससे टिक्की क्रिस्पी हो जाती है और अंदर तक सिक जाती है आपकी पोहा टिक्की  तैयार हैं| आप इसे हरी चटनी के साथ सर्व करें और  घरवालों के साथ खायें।

 

 

 

About Post Author