आइए जानते हैं वास्तु से जुड़े कुछ ऐसे उपाय जिससे नहीं होगी कभी धन कमी…

KNEWS DESK, वास्तुदोष का असर व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव डाल सकता है। यदि समय पर इन दोषों को ठीक नहीं किया जाए तो यह व्यक्ति को आर्थिक संकट, स्वास्थ्य समस्याओं और मानसिक तनाव का सामना करवा सकता है। इस लेख में हम ऐसे वास्तु उपायों की चर्चा करेंगे, जो धन की समस्याओं को दूर करने में सहायक हो सकते हैं और आपके जीवन में स्थिरता और समृद्धि ला सकते हैं।

Vastu tips for money: सौभाग्य से जुड़े अचूक वास्तु उपाय, जिसे करने वालों के  पास कभी नहीं होती पैसों की कमी | Easy and effective vastu tips money and  prosperity in Hindi

 पिरामिड की आकृति का उपयोग- वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि आप अपने जीवन में अपार संपत्ति और सफलता पाना चाहते हैं, तो अपने बैठने के स्थान पर पिरामिड की आकृति को उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। पिरामिड की आकृति सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है और आपके प्रयासों में सफलता का मार्ग खोलती है।

घोड़े की नाल- वास्तुशास्त्र में घोड़े की नाल को बहुत शुभ माना गया है। इसे घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर या चौखट के बीच में लगाना आपके घर की सुरक्षा को बढ़ाता है और सौभाग्य में वृद्धि करता है। यह उपाय आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखता है।

उत्तर दिशा में धन रखना- अगर आप कर्ज से जल्दी मुक्ति पाना चाहते हैं, तो अपने पास मौजूद धन को घर या दुकान की उत्तर दिशा में रखें। इस उपाय से न केवल कर्ज की समस्या हल होती है बल्कि धन लाभ भी होता है।

फिटकरी का उपयोग- धन की हानि से बचने के लिए प्रतिदिन नहाते समय पानी में फिटकरी डालें और फिटकरी को किसी अज्ञात स्थान पर छिपा दें। फिटकरी घर में नकारात्मक ऊर्जा को कम करने और धन को स्थिर रखने में सहायक होती है।

पूजा घर में अन्नपूर्णा की पूजा- पूजा घर में चावल के ढेर पर माता अन्नपूर्णा की स्थापना करें और उनकी विधिपूर्वक पूजा करें। इससे घर में अन्न और धन की कमी नहीं होती, और माता अन्नपूर्णा की कृपा से जीवन में समृद्धि बनी रहती है।

शंख की पूजा- मां लक्ष्मी को शंख प्रिय है। रोजाना मां लक्ष्मी के साथ शंख की पूजा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। यह उपाय धन की समस्याओं को दूर करता है और आपके जीवन में सुख-समृद्धि लाता है।

दक्षिण-पश्चिम हिस्से में बाथरूम का निर्माण

घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में बाथरूम का निर्माण न करें। इस दिशा में बाथरूम होने से व्यक्ति को कर्ज का बोझ उठाना पड़ सकता है और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

दरवाजों और खिड़कियों की संख्या- ध्यान रखें कि घर में दरवाजों और खिड़कियों की संख्या सम हो और सीढ़ियों की संख्या विषम हो। यह वास्तु नियम घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है।

टॉयलेट और किचन का स्थान- घर में टॉयलेट और किचन को आमने-सामने न बनवाएं। इसके विपरीत स्थिति से वास्तु दोष उत्पन्न होता है और यह आपकी धन-संपत्ति पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

धन की पेटी में सिक्के- घर में धन की पेटी में तीन सिक्के डालें और रोज शाम को उसके सामने दीपक जलाएं। यह उपाय घर में सुख और समृद्धि बनाए रखने में सहायक होता है और धन की कमी को दूर करता है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.