पीरियड पेन से अगर आप हैं परेशान तो इन होममेड ड्रिंक्स को करें फॉलो, नहीं पड़ेगी पेनकिलर की ज़रूरत

KNEWS DESK- महिलाओं के लिए पीरियड्स का समय अक्सर दर्दनाक और असुविधाजनक होता है। मासिक धर्म के दौरान पेट दर्द, कमर दर्द और अन्य शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुछ महिलाएं इनके कारण बेहाल हो जाती हैं और अपने डेली रुटीन वर्क भी नहीं कर पातीं।  ऐसे में पेनकिलर का इस्तेमाल तो किया जा सकता है, लेकिन उसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसलिए, होममेड ड्रिंक्स एक प्राकृतिक और सुरक्षित उपाय हैं, जो इस दर्द को कम कर सकता हैं।

ऐसे कई तरीके मौजूद हैं, जिनसे पीरियड क्रैंप को कम किया जा सकता है। जिनमें उचित रूप से हाइड्रेटेड रहना भी शामिल है। पीरियड क्रैंप से बचने के लिए आपको अधिक पानी पीने की जरूरत होती है। पीरियड शुरू होने से पहले भी आप अधिक पानी पीना शुरू कर सकती हैं।

यहाँ हम आपको कुछ ऐसे होममेड ड्रिंंक्स बताने जा रहे हैं, जिनसे आप मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकती हैं।

adrak ke fayde

अदरक वाला गर्म पानी: एक गिलास गर्म पानी में अदरक का रस मिलाकर पीने से पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है। अदरक के गुण आपके शरीर के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

अजवाइन का पानी सर्दियों में होता है बेहद फायदेमंद, आप भी जान लीजिए इसे बनाकर पीने का सही तरीका

अजवाइन का पानी: अजवाइन का पानी पीने से भी पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है। एक गिलास पानी में अजवाइन डालकर उसे गरम करके पीने से दर्द कम हो सकता है।

Here How You Should Make Turmeric Milk,Turmeric milk: सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया हल्‍दी वाला दूध बनाने का सही तरीका, यूं मिलेगा ज्‍यादा फायदा - here how you should ...

 

हल्दी वाला दूध: गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से आपको दर्द में राहत मिल सकती है। हल्दी के गुण शांतिदायक होते हैं और दर्द को कम करने में सहायक होते हैं।

Jeera Water Weight Loss Drink: वजन कम करने के लिए अगर आप भी पीते हैं जीरा पानी, तो इन बातों पर जरूर दें ध्यान

जीरा पानी: जीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेट दर्द को कम करने में मदद करते हैं।रात भर जीरे को पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे पिएं।

इन होममेड ड्रिंक्स को अपनाकर आप बिना पेनकिलर के मासिक धर्म के दर्द से राहत पा सकते हैं। इन प्राकृतिक उपायों से न केवल दर्द कम होता है, बल्कि ये आपके शरीर को अन्य कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

About Post Author