क्या आपके भी घर लाए हुए केले जल्दी काले पड़ जाते हैं तो अपनाएं ये 3 आसान टिप्स, फ्रेशनेश रहेगी बरकरार

KNEWS DESK, केला एक ऐसा फल है जो घरों में आमतौर पर पाया जाता है। यह न केवल पौष्टिक होता है, बल्कि इसे नाश्ते में भी आसानी से शामिल किया जा सकता है। लेकिन, केले को लेकर एक समस्या यह है कि इन्हें घर लाते ही जल्दी काले पड़ने लगते है और ये खाने में गले लगते हैं। आइए, जानते हैं फूड एक्सपर्ट्स द्वारा बताए गए कुछ आसान टिप्स, जो आपको केले को ताजा रखने में मदद करेंगे।

Raat Me Kela Khana Chahiye Ya Nahi- रात में केला खाने के फायदे और नुकसान | HealthShots Hindi

अपनाएं ये 3 आसान टिप्स…

सही स्टोरेज का समय

जब आप केले बाजार से लाते हैं, तो उनकी ताजगी का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। यदि केले थोड़े कच्चे हैं, तो उन्हें सीधे फ्रिज में न रखें। इसके बजाय, पहले 2 दिन उन्हें किचन में रखें। इसके बाद, जब वे पक जाएं, तो आप उन्हें फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। यह प्रक्रिया उनकी ताजगी को बनाए रखने में मदद करती है।

तने को ढकें

केलों की ताजगी बनाए रखने के लिए उनके तनों को ढकना महत्वपूर्ण है। हालांकि, फूड एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप सभी केलों को एक साथ रखने के बजाय, एक-एक केले को अलग-अलग कवर करके स्टोर करें। इस तरह, आप हर बार केवल एक केला निकालेंगे, जिससे अन्य केले लंबे समय तक ताजे रहेंगे।

चुनिंदा खरीदारी

केले खरीदते समय एक महत्वपूर्ण ट्रिक है कि आप एक गुच्छा न खरीदें। इसके बजाय, अलग-अलग केले चुनकर खरीदें। इस तरीके से आप विभिन्न पकने के स्तर वाले केलों को खरीद सकते हैं, जोकि आपको पहले 2 दिनों में खाने के लिए तैयार रहेंगे, जबकि अन्य केले धीरे-धीरे पकते रहेंगे। इस तरह, आपके पास हमेशा ताजे केले रहेंगे।

केले को फ्रेश रखने के अन्य उपाय

  • रूम टेम्परेचर पर रखें: केले को किसी बाउल में उल्टा करके रखें। यह भी उनकी ताजगी बनाए रखने में सहायक है।
  • लटका कर रखना: अगर केले अधिक पके नहीं हैं, तो उन्हें लटकाने से भी उनकी ताजगी बनी रहती है।
  • प्लास्टिक बैग से बचें: केले को प्लास्टिक बैग में स्टोर करने से बचें, क्योंकि यह नमी को कैद कर सकता है और केले को जल्दी खराब कर सकता है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.