Hair Growth Tips: बालों को मज़बूत और घना बनाने के लिए करे यह उपाए, बालों में आ जायेगा घनापन और बाल हो जायेंगे मोटे

आज कल के ज़माने में काम और स्ट्रेस के च;लते चलते बालो का झड़ना आम बात है, लोग अपनी इस समय का जल्दी इलाज नहीं करते है, जिसके कारण उनके बालो में घाना पन कम हो जाता है। तो आज जानते है, किन चीज़ो के इस्तेमाल से आप के बालो में आ जायेगा घाना पन। कद्दू के बीज में कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के साथ साथ स्किन और बालों को भी हेल्‍दी रखने का काम कर सकते हैं।

आपको बता दें कि, कद्दू के बीज में क्यूक्रबिटासिन नामक अमीनो एसिड होता है जो बालों के विकास (Hair Growth ) में मदद करता है. अमीनो एसिड के साथ इसमें विटामिन सी और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ के लिए आवश्‍यक माना जाता है. ऐसे में आप कद्दू के बीज को फेंकने की बजाय इसका इस्‍तेमाल हेयर केयर (Hair Care) के लिए कर सकते हैं।

इस तरह करें हेयर केयर में कद्दू के बीज का इस्‍तेमाल

होममेड ऑयल
आप कद्दू के बीजों को निकाल लें और उसे अच्छी तरह धोकर सुखा लें. एक बाउल में नारियल तेल और कद्दू के बीजों को मिक्स कर पीस लें. उसके बाद इसके पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें. अब गैस ऑन करें और एक पैन में पानी गर्म होने के लिए रख दें. इसके बाद तेल का जार उसमें डिप कर दें. थोड़ी देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें, इस दौरान गैस लो फ्लेम पर ही रखें. 5 से 6 मिनट बाद गैस ऑफ कर दें और फिर तेल को छन्नी की मदद से छान लें.

डाइट में
दरअसल कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में माइक्रो न्यूट्रिशन पाया जाता है जो बालों के टेक्सचर को ठीक रखने और बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद करता है. आप स्नैक्स या फिर सूप में मिक्स कर इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसे रोस्ट करके भी खा सकते हैं.

हेयर पैक
हेयर फॉल को रोकने के लिए आप एक बाउल में दो चम्मच कद्दू के बीज का पेस्ट लें और उसमें दही और शहद को मिक्स कर दें. अब इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और फिर अपने बालों पर लगाएं. आधे घंटे बाद हेयर वॉश करें.

हेयर मास्‍क
गर्मियों में अगर आपके बालों के स्कैल्प ऑयली हो जाते हैं तो आप इसका इस्‍तेमाल करें. इसके लिए आप कद्दू के बीजों को पीस कर पेस्ट बना दें और उसमें नींबू का रस मिक्स करें. मिश्रण को बालों में लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लें.

About Post Author