बिना धोए, बिना उतारे वज़नदार पर्दों की सफाई करने के लिए फॉलो करें ये 3 टिप्स

KNEWS DESK, त्योहारों से पहले पर्दे को बिना धोएं उन्हें साफ करने की आसान टिप्स के बारे में बताते हैं।

त्योहार के समय हफ्ते भर पहले से दिवाली की सफाई शुरू कर देते हैं। जिस घर में साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाता है। वहां मां लक्ष्मी का वास होता है। जिसके लिए लोग घर के हर जगह को अच्छे से साफ करते हैं। लेकिन वज़नदार पर्दे धुलने में काफी दिक्कत होती है। इनको वॉशिग मशीन के बिना नहीं धुल सकते हैं।आइए बताते हैं आपको कुछ ऐसी टिप्स जिनकी मदद से बिना धोएं पर्दे को साफ कर सकते हैं।

पर्दे की धूल हटाएं सबसे पहले पर्दों को उतार लें फिर इसके बाद किसी लाठी की मदद से झटकते हुए पर्दे की धूल को साफ कर लें। आप वैक्यूम क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। पर्दों पर जमी धूल को आप वैक्यूम क्लीनर से आसानी से साफ कर सकतें हैं ।

स्टीम क्लीनिंग करें अगर आपके पर्दे पर किसी तरह के दाग है तो स्टीमर में थोड़ी मात्रा में सफेद सिरका डाल लें और दाग वाले हिस्से पर अधिक देर तक स्टीम करें। इससे आपके पर्दे का दाग आसानी से साफ हो जाता है।

धूप जरूर दिखाएं पर्दों को 2-4 घंटे तक धूप में जरूर सुखाएं ऐसा करने से पर्दों पर किसी भी तरह की गंध निकल जाती है। और साथ में स्टीम देने के बाद पर्दों को धूप में सुखाने से उसमे मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं।

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.