हीटवेव के चलते हो रही लोगों की सोचने- समझने की क्षमता में कमी

KNEWS DESK- बढ़ती गर्मी लोगों की याददाश्त और सोचने- समझने की क्षमता को कम कर रही है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि बढ़ती गर्मी लोगों की याददाश्त और सोचने- समझने की क्षमता में कमी ला रही है। वहीं तापमान का 4 डिग्री बढ़ने पर सोचने समझने की क्षमता 10% कम हो जाती है।

हीटवेव में सावधान! 5 डिग्री तक बढ़ जाता है शरीर का तापमान, दिमाग तक नहीं पहुंच पाता खून, हो सकती है मौत - heatwave is dangers for health red alert weather updates

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बढ़ता तापमान इंसान को चिड़चिड़ा, गुस्सैल और आक्रामक बना देता है। वहीं बढ़ती गर्मी के कारण लोग कोई फैसला सही ढंग से नहीं ले पाते हैं। इसके अलावा तापमान का 4 डिग्री बढ़ने पर सोचने समझने की क्षमता 10 फीसदी तक कम हो जाती है जिसके चलते मर्डर, घरेलू हिंसा जैसे मामले सामने आते हैं इसलिए दिमाग को कंट्रोल करने के लिए ठंडक जरुरी है।

दिल और दिमाग पर कहर ढा रही गर्मी, अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या, जानिए कैसे करें खुद का बचाव - Heat effect on heart and brain

वहीं जो लोग दिल और दिमाग से जुड़ी कोई पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं तो गर्मी से उनकी ब्रेन स्ट्रोक से मौत भी हो सकती है। इसके अलावा आपको बता दें कि गर्मी की वजह से छात्रों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं और वे पढ़ाई में अपना अच्छा प्रदर्शन भी नहीं कर पाते हैं इसलिए दिमाग को ठंडा रखिये और हीटवेव से खुद को बचा कर रखिये।

ये भी पढ़ें-  विजय थलपति के बर्थडे पर GOAT का टीजर हुआ रिलीज, एक्शन देख फैन्स हुए हैरान

About Post Author