क्या आप भी अपने बच्चे को पिलाते हैं चाय-कॉफी, हो जाइए सतर्क

KNEWS DESK- हर भारतीय नागरिक की  दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से ही होती है। जिस दिन चाय न मिले तो लगता है सवेरा ही नही हुआ है और तो और कुछ लोग चाय के साथ बिस्किट पराठा खाने के भी शौकीन होते हैं।  बड़ों को देखकर बच्चे भी चाय-कॉफी पीने लगते हैं। खून की कमी या हड्डियों में कमजोरी जैसी परेशानियां आने लगती है।

यही वजह है कि आजकल चाय और कॉफी की लत हर घर में आपके छोटे बच्चों में देखी जाएगी। माता-पिता भी अपने बच्चों को चाय और कॉफी पिलाने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय-कॉफी देकर आप अपने बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। जी हां कैफीन का सेवन बच्चों के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। अगर बच्चे चाय-कॉफी पीने लगें तो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अंदर से कमजोर होने लगती है। आप ऊपर से देख भी नहीं पाएंगे और अंदर ही अंदर बच्चों को नुकसान होने लगता है। इससे सबसे ज्यादा पाचन शक्ति पर आसर होता है। चाय और कॉफी का सेवन करने से बच्चों को खून की कमी या हड्डियों में कमजोरी जैसी परेशानियां होने लगती है ।

जानिए नुकसान….

चाय और कॉफी में टैनिन नामक यौगिक होता है। जो कैल्शियम और आयरन को बच्चों के शरीर में अवशोषित होने से रोकता है। यही कारण है कि बच्चों में खून की कमी हो रही है। हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। समय से पहले जोड़ों का दर्द शुरू हो जाता है। अधिक मात्रा में चाय और कॉफी के सेवन से दिमाग पर काफी असर पड़ता है। चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा होती है। यह आपको लंबे समय तक सक्रिय रख सकता है। अगर बच्चे इसका सेवन करते हैं तो उन्हें नींद की कमी, व्यवहार में बदलाव, चिड़चिड़ापन, तनाव और नींद की कमी के कारण मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचेगा। ज्यादा चाय और कॉफी पीने से कैविटी के साथ-साथ पेट से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।  समय से पहले जन्मे बच्चों को एसिडिटी की समस्या हो सकती है। साथ ही यह बच्चों में भूख भी कम करता है।  आपके बच्चे को विकास के लिए सही पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। बच्चों को हफ्ते में 2 कप से ज्यादा चाय या कॉफी नही देनी चाहिए और साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि चाय या कॉफी को ज्यादा कड़क ना बनाए।

About Post Author