रात भर सोने के बाद भी अगर आपको दिन में आती है नींद तो हो जाएं सावधान

रात में आठ से नौ घंटे सोने के बाद भी अगर आपको दिन में नींद आती है तो इसे नजरअंदाज ना करें।  खाना और पानी की तरह ही नींद भी हमारी अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। इंसान के बॉडी को अच्छी तरह से काम करने के लिए कम से कम सात घंटे की नींद की जरूरत होती है। कई लोग नींद ना आने की समस्या से पीड़ित होते हैं तो वहीं कई लोगों को बहुत ज्यादा नींद आती है। और ये दोनों ही स्थितियां हेल्थ के लिए अच्छी नहीं हैं।

 बार-बार क्यों आती है नींद

बता दें कि हर वक्त नींद आने की समस्या को हाइपरसोमनिया कहा जाता है।  इस बीमारी में आपको रात में देर तक सोने के बाद भी दिन के समय  नींद महसूस होती है। इस वजह से आपकी डेली लाइफ और कामकाज भी प्रभावित होता है। यह समस्या ज्यादा शराब पीने, तनाव और अवसाद की वजह से भी होती है। इस समस्या से पीड़ित लोग कई बार नींद को भगाने के लिए चाय-कॉफी का अधिक सेवन करने लगते हैं जिससे उन्हें कई और परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है।

हेल्दी फूड्स का करें सेवन

बता दें कि नियमित रूप से पोषक तत्वों से खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर अच्छा रहता है। आपकी डाइट में प्रोटीन, विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा संतुलन होना चाहि। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन का शरीर पर चीनी और कैफीन के समान प्रभाव पड़ता है।  अपने बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए दिन में पर्याप्त पानी पिएं।

कसरत करें

बता दें कि कसरत करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। यह आपके शरीर को फिट रखने के साथ ही तनाव को भी दूर करने का काम करता है। सुबह कसरत करने से आपको रात में अच्छी नींद आती है।

ये भी पढ़ें-राहुल की भारत जोड़ो यात्रा पहुंची यूपी, प्रियंका गांधी भी हैं साथ