क्या आप स्किन प्रॉब्लम एक्जिमा और सोरायसिस से हैं परेशान, इन Foods से रहे दूर नहीं तो बढ़ सकती है समस्या

KNEWS DESK-  एक्जिमा और सोरायसिस ये एक तरह का चर्म रोग होता है। ये आपकी त्वचा पर पपड़ीदार और लालिमा जैसे चीजें दिखाई देता है। इसमें  बार-बार खुजली या आपकी त्वचा में सूजन भी पैदा कर सकता है। वहीं सोरायसिस त्वचा रोग के कारण आपकी त्वचा में बुरी तरह से लालिमा या लाल पैच दिखने लगते हैं इस दौरान आपको बहुत ज्यादा त्वचा खुरदरी और सूजन के साथ दिखाई दे सकती है। इतना ही नहीं जिस हिस्से में आपको ये समस्या होगी उसके आसपास आपको दर्द महसूस होगा। इसके साथ ही आज कल एक्जिमा लोगों के बीच एक आम बीमारी है जिसका इलाज आसानी से त्वचा विशेषज्ञ या डॉक्टर कर सकते हैं लेकिन इन्हें हल्के में लेने से बचना चाहिए क्योंकि स्किन रिलेटेड इन प्रॉब्लम्स का परमानेंट इलाज कम ही मिलता है। हालांकि खानपान दुरुस्त कर और देसी नुस्खों से इन समस्याओं को कम जरूर किया जा सकता है। अगर आप भी इस परेशानियों से जूझ रहे हैं तो आपको गलती से भी इन 6 फूड्स को हाथ नहीं लगाना चाहिए। आइए जानते हैं-

दूध-दही-पनीर से बनाएं दूरी
 दही एक दुग्ध उत्पाद है और दूध से एलर्जी अधिक आम खाद्य एलर्जी में से एक है इसलिए अगर आपको स्किन में खुजली और लालिमा की समस्या है या एक्जिमा या सोरायसिस ने परेशान कर रखा है तो आपको डेयरी प्रोडक्ट्स से दूरी बना लेनी चाहिए। ऐसे समय में भूलकर भी गाय का दूध, दही, घी, पनीर नहीं खाना चाहिए नहीं तो स्किन की समस्या और बढ़ सकती है।
मूंगफली
मूंगफली के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके रक्तप्रवाह में लक्षण पैदा करने वाले रसायनों को छोड़ती है। जिस वजह से शरीर में कई लोगों को मूंगफली से एलर्जी होती है। अगर स्किन की समस्याओं से परेशान हैं तो मूंगफली खाने से बचना चाहिए। मूंगफली से स्किन एलर्जी या फूड एलर्जी होना काफी सामान्य है।
ओट्स
ओट्स से एलर्जी के परिणामस्वरूप हल्के से लेकर गंभीर तक के लक्षण हो सकते हैं। जैसे: धब्बेदार, चिढ़, खुजली वाली त्वचा एसे ओट्स खाने से बचें। एक्सपर्ट्स भी स्किन की समस्याओं में ओट्स खाने से मना करते हैं।
सोयाबीन

सोयाबीन की वजह से कई लोगों को एलर्जी होती है। कुछ लोगों के शरीर को सोयाबीन सूट नहीं करता है। इसलिए खुजली के दौरान सोयाबीन और सोयाबीन से बनी चीजें खाने से बचना चाहिए।

गेहूं
अन्य खाद्य पदार्थों की प्रतिक्रियाओं की तरह, गेहूं की एलर्जी के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं। पित्ती या त्वचा पर लाल चकत्ते आदि हो सकते हैं इसलिए स्किन से जुड़ी परेशानियों में गेहूं खाने से भी बचना चाहिए. एक्जिमा और सोरायसिस जैसी समस्याओं में गेहूं खाना स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। स्किन एक्सपर्ट भी इसे खाने से मना करते हैं।
रिफाइंड शुगर
वैसे तो ओवरऑल हेल्थ के लिए चीनी काफी नुकसानदायक माना गया है लेकिन स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम एक्जिमा या सोरायसिस में इसे खाने से मना किया जाता है। ऐसी समस्याओं में चीनी से परहेज की सलाह दी जाती है। रिफाइंड शुगर को तो हाथ भी नहीं लगाना चाहिए।
स्किन डिसीज है तो इन फूड्स को भी न खाएं
एक्जिमा और सोरायसिस के रोगी को कभी भी अंडे, शेलफिश, मछली और नट्स को भी नहीं खाना चाहिए। इन चीजों को डाइट से बाहर करके आप स्किन की प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं और उन्हें जल्दी ठीक कर सकते हैं।

About Post Author