पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 3 असरदार घरेलू नुस्खे

KNEWS DESK,  चेहरे पर पिंपल्स और मुंहासे हमारी खराब जीवनशैली और खानपान के कारण अक्सर उभर आते हैं, जिससे चेहरा फीका और दाग-धब्बों से भरा हुआ दिख सकता है। लेकिन कुछ आसान घरेलू नुस्खों की मदद से आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। ये नुस्खे न केवल त्वचा के लिए फायदेमंद हैं बल्कि त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में भी मदद करते हैं।

 

3 घरेलू नुस्खे पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए

1. हल्दी से पिंपल्स को करें दूर
हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पिंपल्स की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। 1 चम्मच हल्दी में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें। नियमित इस्तेमाल से पिंपल्स की समस्या कम हो सकती है।

2. नीम से कम करें मुंहासे
नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंहासों को कम करने में सहायक होते हैं। नीम के पत्तों को पीसकर उसमें हल्दी और पानी मिलाकर एक फेस पैक बना लें। इस पैक को चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ और मुलायम होती है।

3. बेसन से रखें त्वचा मुलायम
बेसन एक नेचुरल क्लींजर है, जो चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है। 1 चम्मच बेसन में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें, फिर चेहरा धो लें। हफ्ते में 3 बार इसका इस्तेमाल करने से त्वचा एक्ने-फ्री, मुलायम और चमकदार बनती है।

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप पिंपल्स और मुंहासों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं और त्वचा को बेदाग और चमकदार बना सकते हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.