स्लिम फिगर पाने के लिए करें ये एक्‍सरसाइज, जानिए कौन सी

हर महिला को आजकल स्लिम रहना ही पसंद होता है, लेकिन वे घर और बाहर कि जिम्‍मेदारियों में ही इतनी उलझी रहती है की अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाती हैं। उनके पास नाही जिम जाने का टाइम होता है और नाही वॉक के लिए।

इन एक्‍सरसाइज से स्लिम होने में मुलेगी मद्द

प्‍लैंक पुश बैक एक्‍सरसाइज –

इसके लिए सबसे पहले आप जमीन पर लेट जाइए, फिर आप अपने पैरों के पंजों और कोहनी के सहारे अपने शरीर को ऊपर की ओर ले जाएं। आपके हाथ कंधों के बराबर नीचे और कंधो की चौड़ाई में होने चाहिए। इसे प्‍लैंक पुश बैक एक्‍सरसाइज कहते है।

लंजेस बैलेंस एक्‍सरसाइज –

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आपको अपने घुटनों को आगे और पीछे की साइड 90-डिग्री में मोड़ना है। आपका सामने वाला पैर जमीन पर रखें और अपनी एड़ी को पीठ की ओर ऊपर ले जाएं। सामने के पैर की एड़ी को  धक्का देकर पैर को सीधा करें। अपने दूसरे पैर को तब तक उठा कर रखें जबतक की आपके हिप्स और घुटने 90-डिग्री तक ना हो जाएं। कुछ सेकंड तक रुकने के बाद फिर अपनी पोजीशन पर आ जाएं।

स्‍कावट्स टिवस्‍ट्स एक्‍सरसाइज –

अपने दोनों पैरों को हिप की चौड़ाई की दूरी तक अलग रखें। जब तक आपकी थाइज फर्श के समान तक ना आ जाए तब तक स्क्वाट में ही रहें और अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे ही रखें। फिर ऊपर आके अपने दाएं पैर को घुटने से मोड़िए और बाएं कोहनी तक लाए। ऐसा सेम दूसरी तरफ से भी करें।

इंच वर्म+माउंटेन क्‍लाइंबर एक्‍सरसाइज –

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले सीधी खड़ी हो जाइए। इसके बाद अपनी भुजाओं जमीन की तरफ ले जाए और अपने हाथों को अपने पैरों से दूर ले जाइए फिर इंचवर्म की तरह रेंगते हुए प्‍लैंक पोजीशन में आ जाएं। इसके बाद आप माउंटेन क्‍लाइंबर एक्‍सरसाइज करिए। फिर वापिस वैसे ही इंचवर्म की तरह रेंगते हुए अपनी पोजीशन में आ जाएं।

About Post Author