दिन की शुरुआत करें इन हेल्दी नाश्तों के साथ

लाइफस्हटाइल डेस्क,  सुबह की पहली खुराक यानी नाश्ता पौष्टिक और सेहत से भरपूर होना चाहिए। आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर सुबह का पौष्टिक नाश्ता हमारे लिए ईंधन की तरह काम करता है और एनर्जी से भरे दिन की शुरुआत करने में मदद करता है। इसके अलावा, एक पौष्टिक भोजन मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है, जिससे समग्र पोषण मिलता है। हालांकि हर दिन सुबह की भागदौड़ में अक्सर हम अपने लिए पौष्टिक नाश्ता तैयार नहीं कर पाते, ये भी सच्चाई है। ऐसे में हमें जरूरत है झटपट बन जाने वाले पौष्टिक फूड की। तो अगर आप भी ऐसे ही फूड्स की ब्रेकफास्ट की तलाश में हैं तो आप इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं।

1. एग ऑन टोस-
अंडे इंसान के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं। वे दिन की शुरुआत करने के लिए प्रोटीन, विटामिन और कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। सुबह में अंडे खाने के कई ऑप्शन हैं। आप इनका ऑमलेट बना सकते हैं, उबाल कर खा सकते हैं, या फिर टोस्ट के साथ खा सकते हैं।

2. मूंग दाल डोसा
डोसा की जड़ें दक्षिण भारतीय रसोई में मिल सकती हैं, लेकिन आज यह पूरे भारत में एक लोकप्रिय ब्रेकफास्ट है। इसके अलावा, क्लासिक डोसा रेसिपी को और भी हेल्दी बनाने के लिए आप कुछ अलग ट्राई कर सकते हैं। मूंग दाल डोसा ऐसा ही एक ऑप्शन है। अपने मूंग दाल डोसा को हरी चटनी और टमाटर-गाजर के रस के साथ मिलाएं और एक सुपर हेल्दी नाश्ते का आनंद लें।

3.  गोभी पराठा
सर्दियों के मौसम में स्वादिष्ट और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है गोभी पराठा | दही और पेठे के रस के साथ गोभी पराठा एक पौष्टिक भोजन बनाता है और आपके पेट को लंबे समय तक भरा रख सकता है।

4. उबला अंडा और फल एवं सब्जियों का रस 
जो लोग सुबह हल्का खाना पसंद करते हैं, उनके लिए उबले अंडे एक सही ऑप्शन हो सकता है। आप एक उबले अंडे को जूस के साथ ले सकते हैं। इसके साथ ही आप फल एवं सब्जियों के जूस को भी अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं |

5. फ्रूट्स
क्लासिक और सबसे आम नाश्ता है फ्रूट्स। मौसमी फलों का एक गुच्छा एक साथ मिलाएं और अपने दिन की शुरुआत हर आवश्यक पोषक तत्व के साथ करें।

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।