इस जगह ज्यादा देर नहीं ठहर पाता कोई, ये है दुनियां की सबसे शांत जगह..

क्या आपको भी शांत जगह जाना पसंद है. दुनिया की सबसे अधिक शांति वाली जगह के बारे में जानते हैं? यह जगह इतनी शांत है कि कोई भी आदमी यहां ज्यादा देर तक नहीं रुक पाता है. इस जगह पर जाने के बाद व्‍यक्ति को खुद के शरीर से उत्‍पन्‍न होने वाली कई तरह की आवाजें सुनाई देने लगती हैं. असल में यह एक कमरा है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने 2015 में तैयार किया था. इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है.

यह कमरा वाशिंगटन के रेडमंड में मौजूद है जो माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का Anechoic chamber है. Anechoic का मतलब होता है, जहां किसी भी तरह की प्रतिध्‍वनि या गूंज नहीं होती है.

इस कमरे की खास-बात ये है कि कंक्रीट और स्‍टील के 6 लेयर्स से बना है. वहीं यह कमरा पास की बिल्डिंग के वातावरण से पूरी तरह अलग है. वहीं इस कमरे में स्प्रिंग्‍स भी मौजूद है.

आसान भाषा में समझे तो इस चैंबरनुमा कमरे को इस तरह तैयार किया गया है कि इसके अंदर किसी भी तरह की आवाज या इलैक्‍ट्रोमैग्‍नेटिक तरंग नहीं आ सकती है. न्‍यूयॉर्क पोस्‍ट के मुताबिक, आज तक कोई भी व्यक्ति एक घंटे से ज्यादा देर इस कमरे में नहीं रुक सका है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कमरे में जो लोग रुके, उनको खुद की हृदयगति सुनाई देने लगी, वहीं कुछ लोगों को ब्‍लड फ्लो और अपनी हड्डियों के चटकने की आवाज भी स्पष्ट सुनाई दे रही थी.

दरअसल, इस कमरे में आते ही व्‍यक्ति को बाहर से आने वाला शोरशराबा सुनाई नहीं देता है. इसी कारण लोग अपने शरीर में उत्‍पन्‍न होने वाली कई आवाजें सुन सकते हैं. इस कमरे में यदि कोई व्‍यक्ति अपनी गर्दन घुमाता है तब भी वह इस आवाज को भी महसूस कर सकता है. वहीं, शख्‍स अपनी सांस की आवाज तक सुन सकता है.

 

About Post Author