झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया आज से शुरु, दो चरणों में होगा मतदान

KNEWS DESK, झारखंड में विधानसभा चुनावों की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसमें पहले चरण का मतदान 13 नवंबर और दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा। चुनाव के परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। पहले चरण के लिए 43 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया 18 अक्टूबर यानी आज से शुरू हो गई है जो 25 अक्टूबर तक चलेगी।

Jharkhand elections: when voting counting in Giridih assembly seat know everything - झारखंड चुनाव : गिरिडीह विधानसभा सीट पर कब वोटिंग, मतगणना, जानें सब कुछ, झारखंड चुनाव 2019 न्यूज

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रवि कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि उम्मीदवारों को नामांकन के लिए कई दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है। उम्मीदवारों को नामांकन स्थल के 100 मीटर के भीतर केवल तीन वाहनों की अनुमति होगी और नामांकन कक्ष में केवल चार लोग ही प्रवेश कर सकेंगे। वहीं उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण शर्त यह है कि उन्हें 10 व्यक्तियों द्वारा हस्ताक्षरित प्रस्ताव देना होगा। सामान्य उम्मीदवारों के लिए 10,000 रुपये की और अनुसूचित जाति/ जनजाति उम्मीदवारों के लिए 5,000 रुपये की जमानत राशि जमा करनी होगी। इसके साथ ही सभी उम्मीदवारों को फॉर्म 26 भरना होगा और आपराधिक रिकॉर्ड का विवरण देते हुए हलफनामा प्रस्तुत करना होगा।

बता दें कि झारखंड विधानसभा में कुल 81 सीटें हैं जिनमें से पहले चरण में 43 सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों में कोडरमा, बरकट्ठा, जमशेदपुर, रांची, हटिया, घाटशिला, खूंटी और जुगसलाई जैसी महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 2.60 करोड़ है जिसमें 11.84 लाख पहली बार मतदान करने वाले मतदाता हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.