झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन ने की बड़ी घोषणा, 24 जिलों में गरीब बच्चों के लिए खोले जाएंगे स्कूल

KNEWS DESK, विधानसभा चुनाव की हलचल के बीच झारखंड सीएम हेमंत सोरेन ने धनबाद में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने 24 जिलों में गरीब बच्चों के लिए स्कूल खोले जाने की घोषणा की है।

झारखंड के सभी पूर्व सीएम मिलकर मुझे पद से हटाने में जुटे हैं : हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के 24 जिलों में गरीब बच्चों के लिए स्कूल खोलने की योजना की घोषणा की है। यह महत्वपूर्ण पहल श्रम विभाग द्वारा की जाएगी और इसकी शुरुआत अगले वर्ष से होगी। धनबाद में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, सीएम सोरेन ने कहा कि यह कदम गरीब बच्चों को शिक्षा के अवसर प्रदान करने के लिए उठाया जा रहा है। सीएम ने जानकारी दी कि झारखंड में मौजूदा 80 मॉडल स्कूलों की संख्या बढ़ाकर 5,000 की जाएगी, जिससे गरीब बच्चे भी निजी स्कूलों के छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि शिक्षा के क्षेत्र में यह कदम बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

इस कार्यक्रम के दौरान, सीएम सोरेन ने लगभग 36,996 युवाओं को ऑफर लेटर वितरित किए, जो विभिन्न राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में भर्ती हुए हैं। उन्होंने बताया कि युवाओं को कौशल अधिग्रहण के लिए ब्लॉक-स्तरीय संस्थानों में प्रशिक्षण प्रदान किया गया है और इसके साथ ही बेरोजगारी भत्ता भी उनके खातों में ट्रांसफर किया गया है। सीएम ने कहा, “युवाओं को श्रम विभाग के माध्यम से रोजगार प्राप्त करने से पहले कई स्कूलों में शिक्षा प्राप्त करनी पड़ती है। अब 24 जिलों में ‘श्रम आवासीय विद्यालय’ खोले जाएंगे, जहां गरीब बच्चों को मुफ्त में पढ़ने का अवसर मिलेगा।” उन्होंने आश्वासन दिया कि अगले साल से इस परियोजना पर काम शुरू होगा।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.