दुनिया योग को वैश्विक भलाई के एक शक्तिशाली एजेंट के रूप में देख रही है, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर में बोले पीएम मोदी

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। श्रीनगर के शेर-ए- कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में ‘एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जेएंडके’ कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल हुए।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कहा कि दुनिया योग को “वैश्विक भलाई के एक शक्तिशाली एजेंट” के रूप में देख रही है।

श्रीनगर में पीएम मोदी ने कहा कि इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विषय ‘स्वयं और समाज के लिए’ है। दुनिया योग को वैश्विक भलाई के एक शक्तिशाली एजेंट के रूप में देख रही है। योग हमें अतीत के बोझ से मुक्त होकर वर्तमान क्षण को जीने में मदद करता है। यह हमें खुद से और हमारी गहरी भावनाओं से जोड़ता है। यह मन, शरीर और आत्मा की एकता लाता है। योग हमें यह एहसास दिलाता है कि हमारा कल्याण हमारे आस-पास की दुनिया के कल्याण से जुड़ा है। जब हम भीतर से शांत होते हैं, तो हम दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में योग के विस्तार ने लोगों के योग के प्रति दृष्टिकोण को बदल दिया है। दुनिया योग अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ते हुए देख रही है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। इस साल का विषय ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की स्थापना के लिए मसौदा प्रस्ताव भारत द्वारा प्रस्तावित किया गया था और रिकॉर्ड 175 सदस्य देशों द्वारा इसका समर्थन किया गया था। इस वर्ष का योग दिवस कार्यक्रम युवा मन और शरीर पर योग के गहन प्रभाव को रेखांकित करता है। इस उत्सव का उद्देश्य योग के अभ्यास में हजारों लोगों को एकजुट करना है, जिससे वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बढ़ावा मिले।

बता दें कि 2015 से, प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक ​​कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कर्त्तव्य पथ सहित विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) समारोहों का नेतृत्व किया है।

ये भी पढ़ें-  भारत की 47 रनों से जीत, सूर्या और बुमराह के जलवे के आगे लड़खड़ाए अफगानी

About Post Author