कश्मीर की पहली अंतरराष्ट्रीय मैराथन का हुआ उद्घाटन, सीएम उमर अब्दुल्ला ने कार्यक्रम का किया शुभारंभ

KNEWS DESK, सीएम उमर अब्दुल्ला ने घाटी में आयोजित होने वाले पहला अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक कार्यक्रम में शामिल हुए। जहां उन्होंने कश्मीर मैराथन को हरी झंडी दिखाकर उसका उद्घाटन किया।

उमर अब्दुल्ला ने 10 साल बाद फिर संभाली जम्मू कश्मीर की कमान; दूसरी बार पारी  खेलने को तैयार - Who is Omar Abdullah Took command of Jammu and Kashmir  again after 10 years

रविवार को मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कश्मीर मैराथन का उद्घाटन किया, जो घाटी में आयोजित होने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक कार्यक्रम है। इस ऐतिहासिक अवसर पर बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी भी उपस्थित थे। मैराथन में देश-विदेश से करीब 2000 एथलीटों ने भाग लिया, जिसमें भारत के शीर्ष लंबी दूरी के धावक, एशियाई स्वर्ण पदक विजेता और यूरोप तथा अफ्रीका के कुछ बेहतरीन धावक शामिल थे।

इस कार्यक्रम में दो श्रेणियां शामिल हैं एक 42 किलोमीटर की फुल मैराथन और 21 किलोमीटर की हाफ मैराथन। इसका आयोजन पर्यटन विभाग द्वारा किया गया है, जिसका उद्देश्य यह दिखाना है कि घाटी में स्थिति में सुधार हुआ है। वहीं पर्यटन निदेशक राजा याकूब ने कहा, “कश्मीर सभी के लिए खुला है। हम दुनिया के विभिन्न हिस्सों से पर्यटकों का स्वागत करते हैं। अगर कोई 42 किलोमीटर दौड़ रहा है तो यह अपने आप में एक संदेश है कि कश्मीर अब शांतिपूर्ण है।” उन्होंने यह भी बताया कि मैराथन के माध्यम से कश्मीर की विरासत, विशिष्ट उत्पादों, हस्तशिल्प और व्यंजनों को दुनिया के सामने लाने का लक्ष्य है।

इसके अलावा याकूब ने कहा कि, “इन धावकों के सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोअर हैं, इसलिए वे हमारे ब्रांड एंबेसडर होंगे।” कश्मीर मैराथन न केवल एक खेल आयोजन है, बल्कि यह घाटी की सांस्कृतिक और प्राकृतिक सुंदरता को भी दर्शाने का एक अवसर है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.