BJP ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची वापस ली, सुबह ही घोषित किए थे 44 नाम

KNEWS DESK- जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सोमवार को 44 उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी की थी, लेकिन थोड़ी देर बाद इसे वापस ले लिया। पार्टी ने इस पर बयान जारी करते हुए कहा कि कुछ और अपडेट के साथ इस लिस्ट को फिर से जारी किया जाएगा।

अस्थायी उम्मीदवार सूची की विशेषताएँ

प्रारंभिक सूची में तीन चरणों के लिए उम्मीदवारों के नाम शामिल किए गए थे-

पहले चरण के लिए 15 उम्मीदवार

दूसरे चरण के लिए 10 उम्मीदवार

तीसरे चरण के लिए 19 उम्मीदवार

इस सूची में एक महत्वपूर्ण नाम की कमी थी: पूर्व डिप्टी सीएम और जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष डॉ. निर्मल सिंह को टिकट नहीं मिला है। 2014 में उन्होंने बिलावर विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी। इसके अलावा, पूर्व डिप्टी सीएम कविंद्र गुप्ता और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष रवींद्र रैना के नाम भी इस लिस्ट में नहीं थे। हालांकि, कविंद्र गुप्ता के नाम का ऐलान अगली लिस्ट में हो सकता है।

नई लिस्ट के प्रमुख नाम

बीजेपी ने कश्मीर घाटी की दो सीटों से कश्मीरी पंडितों को उम्मीदवार बनाया है-

शंगस-अनंतनाग पूर्व से वीर सराफ

हब्बाकदल से अशोक भट्ट

सभी अटकलों के बीच, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के भाई देवेंद्र राणा को नागोटा सीट से बीजेपी का उम्मीदवार बनाया गया है। देवेंद्र राणा ने हाल ही में नेशनल कांफ्रेंस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे।

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक

रविवार को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक नई दिल्ली में हुई थी, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए थे। इस बैठक में चुनावी रणनीति, मुद्दों, उम्मीदवारों के नाम और राज्य में पीएम मोदी की संभावित रैलियों पर चर्चा की गई थी।

पीएम मोदी की कश्मीर और जम्मू में रैलियां

सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी की कश्मीर में 1 से 2 रैलियां और जम्मू में 8 से 10 रैलियां आयोजित की जाएंगी। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में होंगे। चुनाव के परिणाम 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। पहले चरण में 24 सीटों, दूसरे चरण में 26 सीटों और तीसरे चरण में 40 सीटों पर मतदान होगा।

चुनाव चरणों के लिए प्रमुख सीटें

पहले चरण में मतदान के लिए प्रमुख सीटें-

पंपोर

त्राल

पुलवामा

राजपोरा

शोपियां

दूसरे चरण के लिए प्रमुख सीटें-

कंगन (एसटी)

गांदरबल

लाल चौक

हब्बाकदल

बडगाम

तीसरे चरण के लिए प्रमुख सीटें-

करनाह

कुपवाड़ा

हंदवाड़ा

सोपोर

उधमपुर

बीजेपी द्वारा नई सूची जारी किए जाने और चाबी के खिलाड़ियों की घोषणा के बाद, जम्मू-कश्मीर की राजनीति में आगामी चुनावों की दिशा स्पष्ट होगी।

ये भी पढ़ें-  एड वेस्टविक संग शादी के बंधन में बंधीं एमी जैक्सन, सामने आईं कपल की खूबसूरत तस्वीरें

About Post Author