UAE ने दिया पाकिस्तान को ऑफर, इस वजह से नहीं कर पाया स्वीकार

KNEWS DESK- पाकिस्तान के कराची के दो टर्मिनल घाटे में चल रहे हैं। पाकिस्तान ने ये फैसला लिया है कि अब वह इन दोनों टर्मिनल को कुछ पैसों के बदले में  संयुक्त अरब अमीरात को देगा। हालांकि, दोनों पक्षों में बात नहीं बन पा रही है।

pakistan will handover karachi port to uae after giving hotel to america -  International news in Hindi - पाई-पाई को मोहताज पाकिस्तान कराची बंदरगाह भी  UAE को बेचेगा, अमेरिका को पट्टे पर

UAE ने बताई इतनी रकम

संयुक्त अरब अमीरात ने पाकिस्तान को ऑफर दिया है कि वो कराची बंदरगाह के दो टर्मिनलों का अधिकार उसे दे दे, बदले में वो उनका विकास करेगा और पाकिस्तान को 25 सालों के बीच 1.2 अरब डॉलर देगा। हालांकि, पाकिस्तान ने यूएई के इस ऑफर को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान का कहना है कि यूएई की तरफ से मिलने वाली 1.2 अरब डॉलर की रकम काफी कम है और समय के साथ इस पैसे का मूल्य बेहद कम होता जाएगा।

पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने बताया है कि अंतर-सरकारी वाणिज्यिक लेनदेन पर कैबिनेट समिति ने कराची बंदरगाह के पूर्वी तट पर दो कार्गो टर्मिनलों के विकास के लिए यूएई की पेशकश की समीक्षा की है।

पाकिस्तान फिर करेगा बातचीत

यूएई से वार्ता करने वाली समिति के एक सदस्य ने कहा कि यूएई की पेशकश का शुद्ध वर्तमान मूल्य लगभग 1.2 अरब डॉलर है जो कि सरकार की अपेक्षाओं से काफी कम है। उन्होंने कहा कि कैबिनेट समिति ने समुद्री मामलों के मंत्रालय को निर्देश दिया है कि वो यूएई के अधिकारियों से फिर से बातचीत करे और उन्हें कीमत बढ़ाने के लिए कहे।

पाकिस्तान को कम पैसे दे रहा यूएई

पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि यूएई ने पहले इस सौदे के लिए महज 80 करोड़ डॉलर से कुछ अधिक की ही पेशकश की थी। हालांकि बाद में यूएई अधिकारियों ने अपनी पेशकश में 35 करोड़ डॉलर की बढ़ोतरी की. पाकिस्तान को 1.2 अरब डॉलर का यह भुगतान 25 सालों की अवधि में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऑफर का मौजूदा मूल्य बमुश्किल 5 करोड़ डॉलर प्रति वर्ष है और बाद में इस पैसे का मूल्य घटता जाएगा।

About Post Author