पीएम मोदी रूस दौरे पर रवाना, 16वें BRICS शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

KNEWS DESK-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की यात्रा पर रवाना हो चुके हैं, जहाँ उनका स्वागत कजान शहर में विशेष तैयारी के साथ किया जा रहा है। पीएम मोदी का यह दौरा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 22-23 अक्टूबर को हो रहा है, जहां ब्रिक्स (ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) देशों का 16वां शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

कजान में भारतीय समुदाय ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कई होर्डिंग्स लगाए हैं। इनमें “भारत गणराज्य का प्रधानमंत्री” लिखा गया है, जबकि “इंडिया” शब्द का उपयोग नहीं किया गया है, जो प्रवासी भारतीयों की अपनी सांस्कृतिक पहचान को दर्शाता है।

शिखर सम्मेलन के अलावा, पीएम मोदी ब्रिक्स सदस्य देशों और अन्य आमंत्रित नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। ये बैठकें वैश्विक मुद्दों पर चर्चा और सहयोग को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेंगी।

कजान में सम्मेलन के लिए विशेष तैयारियाँ की गई हैं। शहर को खूबसूरती से सजाया गया है, और होटल कजान समेत कई स्थानों पर भव्यता का प्रदर्शन किया गया है। इस वैश्विक सम्मेलन को सफल और यादगार बनाने के लिए स्थानीय प्रशासन ने विभिन्न व्यवस्थाएँ की हैं।

प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा न केवल द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा, बल्कि वैश्विक मंच पर भारत की भूमिका को भी उजागर करेगा। जैसे-जैसे सम्मेलन की तारीख नजदीक आ रही है, देश और दुनिया की नजरें इस महत्वपूर्ण आयोजन पर टिकी हैं।

ये भी पढ़ें-  अल्लू अर्जुन ने जनसभा विवाद में हाई कोर्ट का खटखटाया दरवाजा, जानें पूरा मामला

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.